दिल्ली

delhi

म्यूरल पेंटिंग से सजेगी प्रगति मैदान की सुरंग, मार्च से आम लोगों के लिए खुलेगी

By

Published : Feb 10, 2022, 1:38 PM IST

Updated : Feb 11, 2022, 2:59 PM IST

दिल्ली में प्रगति मैदान के नीचे बन रही सुरंग की दीवारों पर बनी पेंटिंग सबसे बड़ा आउडटोर म्यूरल पेंटिंग होने जा रहा है. सुरंग के भीतर अनोखी कलाकृति बनाई जा रही है, जो बिल्कुल जीवंत लगते हैं. सुरंग के अंदर घुसने पर आपको सपनों की दुनिया में आने का एहसास होगा.

Delhi Pragati Maidan
सजाई जा रही हैं सुरंग की दीवारें

नई दिल्ली:दिल्ली में सड़कों, हाइवे और सुरंगों को अलग-अलग तरीकों से सजाने का काम किया जाता है. हालांकि इन हाईवे और सुरंगों पर कलाकारों की कलाकृति सबसे ज्यादा दिखती है. वहीं 1.6 किलोमीटर लंबी प्रगति मैदान के सुरंग में भी ऐसी अनोखी कलाकृति बनाई जा रही है. हालांकि यह सुरंग मार्च के शुरुआत में आम लोगों के लिए ही खुल जाएगा. लेकिन इस बार इस यह पेंटिंग काफी खास है क्योंकि इस बार प्रगति मैदान के सुरंग में सबसे अलग सबसे अनोखी म्यूरल आर्ट को बनाया जा रहा है.

म्यूरल मतलब रंगों की मदद से दीवारों पर उकेरे गए ऐसे चित्र, जो बिल्कुल जीवंत लगते हैं. यह कला भारतीयों के लिए नई नहीं है, लेकिन मॉडर्न आर्ट ने इसे लोकप्रिय बनाने में खूब मदद की है. म्यूरल्स हमारे लिए इसलिए भी खास हैं, क्योंकि अंग्रेजों की गुलामी से मुक्ति दिलाने में भी ये मददगार साबित हुए थे. भित्ति चित्रों के माध्यम से अपनी बात लोगों तक पहुंचाना भारतीय संस्कृति की पुरानी पहचान रही है.

सजाई जा रही हैं सुरंग की दीवारें

98 हजार वर्ग मीटर में होगा आर्ट वर्क :प्रगति मैदान सुरंग का काम पूरा होने को है और हमने 98 हजार वर्ग मीटर का आर्ट वर्क बनाया है.

स्टील की चादर के ऊपर पावडर कलर कोटिंग :सुरंग में बना म्यूरल आर्ट भी बहुत अनोखा है. मुख्य सुरंग की दीवारों पर सबसे पहले तीन मिलीमीटर मोटी माइल्ड स्टील की चादर लगाई गई है. उसके ऊपर पावडर कलर कोटिंग के जरिए पेंटिंग की गई है.

सजाई जा रही हैं सुरंग की दीवारें

भारत के छह मौसमों की कहानी :सुरंग को छह हिस्सों में बांटा गया है. हर हिस्सा सीजन के हिसाब से सूरज और चांद के महत्व को बताता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Feb 11, 2022, 2:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details