दिल्ली

delhi

नजफगढ़ के ग्रामीण इलाकों से इसी सप्ताह जुड़ जाएगी दिल्ली मेट्रो

By

Published : Sep 13, 2021, 2:29 PM IST

Delhi Metro
दिल्ली मेट्रो

नजफगढ़ के ग्रामीण इलाकों को अब मेट्रो के लिये ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. इसी सप्ताह ढांसा स्टैंड तक मेट्रो सेवा को शुरू किया जा सकता है.

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार की हरी झंडी के बाद नजफगढ़ के ग्रामीण इलाकों को बहुत जल्द ही मेट्रो से जोड़ दिया जाएगा. इसी सप्ताह ढांसा स्टैंड तक मेट्रो सेवा को शुरू किया जा सकता है. इस सेक्शन पर परिचालन के लिये DRMC को सेफ्टी कमिश्नर से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. यह माना जा रहा है कि DRMC इसी सप्ताह ग्रे लाइन के इस एक्सटेंशन को यात्रियों के लिए खोल सकती है. इसके खुलने से ग्रामीण इलाके के लाखों लोगों को लाभ होगा.

जानकारी के मुताबिक DRMC ने नज़फगढ़ को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ने के लिए ग्रे लाइन की शुरुआत लगभग दो साल पहले अक्टूबर 2019 में की थी. यह लाइन द्वारका से नजफगढ़ के बीच चलती है. द्वारका में यह लाइन ब्लू मेट्रो लाइन से जुड़ती है. इस लाइन की शुरुआत के बाद से ही इसे आगे बढ़ाकर ढांसा तक पहुंचाने की मांग चल रही थी ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र मेट्रो नेटवर्क से जुड़ सके. DRMC ने इस सेक्शन को बनाकर तैयार कर लिया है और इसे 6 अगस्त को खोलने की योजना थी. लेकिन स्टेशन के बाहर काम पूरा नहीं होने के चलते इसके उद्घाटन को टाल दिया गया था. यह काम तेजी से चल रहा है और लगभग पूरा हो चुका है.

दिल्ली मेट्रो से जुड़ेंगे नजफगढ़ के ग्रामीण इलाके.

ये भी पढ़ें: 'थर्ड पार्टी ऑडिट में बायो डिकॉम्पोज़र निकला पराली का प्रभावी समाधान, राज्य करें इस्तेमाल'

DRMC सूत्रों के अनुसार इस सेक्शन पर केवल एक स्टेशन बढ़ रहा है, लेकिन इससे बड़ी संख्या में यात्रियों को लाभ होगा. यह स्टेशन बाजार के पास है जहां पार्किंग बड़ी समस्या है. DRMC ने अपने स्टेशन में पहली बार यहां भूमिगत पार्किंग की व्यवस्था की है. यात्री अपनी कार एवं बाइक को भूमिगत पार्किंग में खड़ा कर वहां मौजूद लिफ्ट या सीढ़ी से सीधे स्टेशन के प्लेटफॉर्म तक जा सकेंगे. यहां पर 110 कार एवं 185 दुपहिया पार्किंग में खड़े किए जा सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्र होने के चलते डीएमआरसी ने इस स्टेशन को लुक भी ऐसा ही दिया है. यहां ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित सुंदर चित्र लागये गए हैं जो यात्रियों को काफी आकर्षक लगेंगे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली: सब्जी मंडी एरिया में दो मंजिला जर्जर इमारत ढही

DRMC सूत्रों के अनुसार इसी सप्ताह मेट्रो के इस सेक्शन को आम यात्रियों के लिए खोला जा सकता है. स्टेशन के बाहर चल रहा कार्य लगभग पूरा हो चुका है. दिल्ली सरकार द्वारा इसके उद्घाटन को रोका गया था लेकिन अब उन्होंने इसे खोलने की अनुमति दे दी है. इस सेक्शन के तैयार होने पर ग्रे लाइन मेट्रो 6 किलोमीटर लंबी हो जाएगी और उस पर कुल 4 स्टेशन होंगे. अभी इस लाइन पर द्वारका, नंगली और नजफगढ़ स्टेशन मौजूद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details