दिल्ली

delhi

20 साल की हुई दिल्ली मेट्रो, 6 स्टेशनों से हुई थी शुरुआत आज 286 स्टेशन से लाखों करते हैं सफर

By

Published : Dec 24, 2022, 7:42 AM IST

delhi news

ठीक 20 साल पहले शाहदरा और तीस हजारी के बीच दिल्ली में पहली बार मेट्रो ने सफर की शुरुआत की थी. तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने हरी झंडी दिखाकर मेट्रो को रवाना किया था. इसके बाद मेट्रो ने रफ्तार पकड़ी और साल दर साल नेटवर्क विस्तार का सिलसिला बदस्तूर जारी है.

नई दिल्ली : दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो आज 20 साल की हो गई है. आज ही के दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने शाहदरा से तीस हजारी के बीच तैयार हुई मेट्रो लाइन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया था. यह पहला मौका था जब दिल्ली में मेट्रो सार्वजनिक परिवहन सेवा के बारे में शुमार हुई थी. तब से लेकर आज तक मेट्रो का नेटवर्क मकड़जाल की तरह फैलता ही जा रहा है. इसी का नतीजा है कि जब मेट्रो सेवा शुरू हुई थी तब 8.5 किलोमीटर लंबी लाइन पर सिर्फ 6 स्टेशन दिल्ली में थी. आज 286 मेट्रो स्टेशन दिल्ली भर में हैं. आज दिल्ली मेट्रो में प्रतिदिन तकरीबन 50 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं.

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मेट्रो की रेड लाइन पर शाहदरा से तीस हजारी तक की 8.5 किलोमीटर लंबी लाइन का उद्घाटन किया था. अटल बिहारी वाजपेयी ने उस वक्त कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर दिल्ली मेट्रो का पहला स्मार्ट कार्ड खरीदा था. उन्होंने मेट्रो के उद्घाटन के बाद इसमें सफर भी किया था.

20 साल की हुई दिल्ली मेट्रो


आज दिल्ली मेट्रो किसी वरदान से कम नहीं है. अपने 21वें साल में प्रवेश कर रही दिल्ली मेट्रो आज करीब 390 किमी लंबा नेटवर्क है. 20 साल पहले शुरू हुई मेट्रो के पहिए पहली बार कोरोना महामारी के दौरान ही थमा था. मेट्रो परिचालन शुरू होने से लेकर आज तक दिल्ली की मेट्रो सेवा औसतन 17 घंटे की होती है. जिससे लाखों लोग गंतव्य तक आने-जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लॉकडाउन के कारण गत 22 मार्च 2020 को मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थी. लॉकडाउन में बंद की गई दिल्ली मेट्रो 169 दिन बाद सितंबर में दोबारा शुरू हुई थी.

20 साल की हुई दिल्ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रो रेल निगम के पूर्व निदेशक मंगू सिंह ने मेट्रो के 20 साल पूरे होने पर कहा, डीएमआरसी ने इनोवेशन किया, सीखा और परिपक्व हुआ, और दिल्ली के लिए शहरी गतिशीलता में एक क्रांति लाई. आज दिल्ली एनसीआर में 390 किलोमीटर लंबा मेट्रो का नेटवर्क है. फिलहाल दिल्ली मेट्रो का चौथे फेज पर काम चल रहा है. आज के समय में दिल्ली मेट्रो कुल 11 लाइनों के बीच 286 स्टेशनों पर अपनी सेवा देती है.
20 साल की हुई दिल्ली मेट्रो
दिल्ली में इन लाइनों पर चलती है मेट्रो
  • लाइन 1- रिठाला से शहीद स्थल के बीच 29 स्टेशन और 34.55 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 2 - समयपुर बदली से हुड्डा सिटी सेंटर के बीच 37 स्टेशन और 49.02 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 3/4 - द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा और वैशाली के बीच 58 स्टेशन और 64.62 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 5- कीर्तिनगर/इंदरलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह के बीच 23 स्टेशन और 28.79 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 6 - कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह के बीच 34 स्टेशन और 46.34 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 7 - मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 38 स्टेशन और 59.24 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 8 - जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन के बीच 25 स्टेशन और 37.46 किमी लंबा नेटवर्क.
  • लाइन 9 - द्वारका से डासना बस स्टैंड के बीच 4 स्टेशन और 5.19 किमी लंबा नेटवर्क.
  • एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन - नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच 6 स्टेशन और 22.91 किमी लंबा नेटवर्क.
  • रैपिड मेट्रो - गुरुग्राम में 11 स्टेशनों के बीच 12.85 किमी लंबा नेटवर्क.

ये भी पढ़ें :भारत जोड़ो यात्रा को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों पर जानें से बचें

ABOUT THE AUTHOR

...view details