दिल्ली

delhi

दिल्ली में कोरोना टेस्ट बढ़ाने की तैयारी, बूस्टर डोज के लिए डोर टू डोर शुरू होगा कैंपेन

By

Published : Dec 26, 2022, 2:25 PM IST

चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोना (Corona Cases in Delhi) के मामले बढ़ने के बाद दिल्ली में भी कोरोना के खतरे से निपटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव ने दिल्ली में कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

delhi
दिल्ली में कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली: चीन समेत अन्य देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus Cases in Delhi) के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार हरकत में आई है. इसी क्रम में अब दिल्ली में भी कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. दिल्ली के सभी 11 जिलों में बूस्टर डोज के लिए जल्द ही डोर टू डोर कैंपेन भी शुरू होगा.

दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव अमित सिंगला ने सभी जिलों के डीएम के साथ एक बैठक की, इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सभी अस्पतालों में जाएं और अस्पतालों की तैयारियों को देखें. आज से सभी सरकारी अस्पतालों में स्थिति देखने का काम शुरू करने को कहा गया है. इसमें सरकारी अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर आदि को लेकर हालात देखे जाएंगे.

यह सारी जानकारी मंगलवार से दिल्ली सरकार के कोरोना डैशबोर्ड ऐप पर उपलब्ध होने लगेगी. दिल्ली सरकार का कोरोना डैशबोर्ड इससे पूर्व 12 दिसंबर को अपडेट किया गया था. अब मंगलवार से रियल टाइम डाटा उपलब्ध होगा. जल्द ही कोरोना को लेकर टेस्टों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. अभी पूरी दिल्ली में 2500 से 3000 कोरोना टेस्ट हो रहे हैं. इसके लिए जिला प्रशासन, आरडब्लूए और एनजीओ के साथ मीटिंग कर इलाके तय किए जाएंगे. उन्हें अपने क्षेत्रों में कोरोना को लेकर जागरूकता फैलाने को कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें :बिहार में कोरोना विस्फोट, गया में 4 विदेशी मिले संक्रमित, 29 दिसंबर से है दलाई लामा का प्रवचन

दिल्ली के जिन जिलों में कोरोना का संक्रमण दर अधिक है उन संवेदनशील जगहों पर बूस्टर डोज के लिए डोर टो डोर कैंपेन भी शुरू किए जाएंगे. दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए तकरीबन 100 फीसद लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज़ ले लिए हैं. लेकिन बूस्टर डोज़ सिर्फ 26 फीसद लोगों ने ली है. पिछले दिनों कोरोना को लेकर हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली की जनता से बूस्टर डोज़ लेने की अपील की थी

दिल्ली के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति

  • सरकारी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड - 8211
  • कोविड केयर सेंटर में कुल बेड - 75
  • कोविड हेल्थ सेंटर में कुल बेड - 118
  • अस्पताल में भर्ती कुल संक्रमित मरीज की संख्या - 15

ये भी पढ़ें :देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले 200 से कम , दैनिक संक्रमण दर एक फीसदी से भी कम

ABOUT THE AUTHOR

...view details