दिल्ली

delhi

DCW ने चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा, कहा- रेप के आरोपी प्रेमोदय खाखा को किया जाए टर्मिनेट

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 25, 2023, 5:10 PM IST

Delhi Child Sexual Abuse Case: दिल्ली महिला आयोग की चीफ स्वाति मालीवाल ने चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र के माध्यम से नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी प्रेमोदय खाखा को टर्मिनेट करने की बात कही है.

दिल्ली महिला आयोग
दिल्ली महिला आयोग

नई दिल्ली:नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के आरोपी दिल्ली सरकार के बर्खास्त अधिकारी प्रेमोदय खाखा के मामले में एक नया खुलासा हुआ है. दिल्ली महिला आयोग का आरोप है कि खाखा के खिलाफ दिल्ली हाईकर्ट में तीन याचिकाएं पहले से चल रही है.

डीसीडब्ल्यू की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर लिखा है कि हमारी इनक्वायरी में पाया गया कि बलात्कार के आरोपी WCD ऑफिसर के खिलाफ पहले से तीन मामले हाईकोर्ट में चल रहे हैं. इस घटना और भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हो उसके लिए दिल्ली के मुख्य सचिव को सुझाव भेजे हैं. स्वाति ने यह भी लिखा है कि खाखा जैसे सिलसिलेवार अपराधी और दरिंदों की सरकार में कोई जगह नहीं है.

इससे पहले 21 अगस्त को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल दुष्कर्म पीड़िता से मिलने अस्पताल पहुंची थी, लेकिन अस्पताल में खड़े सुरक्षा गार्ड उन्हें बच्ची ने मिलने नहीं जाने दिया था.

डीसीडब्ल्यू ने मुख्य सचिव को दिए सुझाव

  1. आरोपी अफसर को टर्मिनेट किया जाए, महज सस्पेंशन काफी नहीं
  2. सभी ऐसे अफसर जिनपे महिलाओं और बच्चों के ख़िलाफ अपराध दर्ज है, उनका डेटाबेस बने और सरकार उसे मॉनिटर करें, दागी अफसरों को WCD जैसे संवेदनशील विभागों में पोस्टिंग ना मिले.
  3. ICC नई बनाई जाए जिसमें जाने माने जेंडर एक्सपर्ट्स हों, अफसरों के खिलाफ सेक्सुअल हैरेसमेंट की कंप्लेंट की जाँच ICC करें.

यह है पूरा मामला:दिल्ली सरकार के अधिकारी पर दोस्त की नाबालिग बेटी से महीनों तक दुष्कर्मकर गर्भवती करने का आरोप लगा था. पुलिस ने संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर आरोपी अधिकारी और उसकी पत्नी को हिरासत में लिया था. अब कोर्ट ने आरोपी ऑफिसर और उसकी पत्नी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. मुख्यमंत्री केजरीवाल के आदेश पर आरोपी अधिकारी को सस्पेंड किया गया था.

ये भी पढ़ें:

DCW की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, दिल्ली में महिलाएं सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा की शिकार

Delhi Child Sexual Abuse Case: अस्पताल के गेट पर स्वाति मालीवाल का धरना, यौन उत्पीड़न पीड़िता से मिलने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details