दिल्ली

delhi

Manipur Case: स्वाति मालीवाल ने PM और CM को लिखी चिट्ठी, कहा- वीडियो देखने के बाद पूरी रात सो नहीं पाई

By

Published : Jul 20, 2023, 11:10 AM IST

Updated : Jul 20, 2023, 11:23 AM IST

मणिपुर में दो महिलाओं को भीड़ द्वारा निर्वस्त्र घुमाए जाने को लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने पीएम मोदी और मणिपुर के सीएम को चिट्ठी लिखी हैं. उन्होंने कहा कि वह पत्र में सरकार से आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

DCW की प्रमुख स्वाति मालीवाल

नई दिल्लीः मणिपुर में एक समुदाय की महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़कों पर घुमाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. स्वाति मालीवाल ने अपने ट्विटर हैंडिल पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा- मणिपुर से बहुत ही ज्यादा खतरनाक वीडियो सामने आया है, जिसको देखकर मैं पूरी रात सो नहीं पाई हूं. ये घटना ढाई महीने पहले की है और FIR दर्ज हुई, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. मुझे शर्म आ रही है कि केंद्र सरकार पिछले तीन महीने से चुप बैठी है और पीएम ने इस पर एक भी बयान नहीं दिया है.

DCW की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने जारी वीडियो में कहा कि वह आज ही सीएम और पीएम मोदी को एक पत्र लिखने जा रही हैं. इस पत्र में वह मणिपुर में हिंसा खत्म करने और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करेंगी.

DCW की मुख्य मांगें
1. मणिपुर में हिंसा रोकने के लिए तत्काल कदम
2. वीडियो में लड़कियों पर हमला करने वाले पुरुषों के खिलाफ सख्त कार्रवाई
3. मणिपुर के मुख्यमंत्री जीवित बचे लोगों, उनके परिवारों और अन्य लड़कियों और महिलाओं से मिलने के लिए मेरी यात्रा की अनुमति दें. महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों के संबंध में सरकार को एक तथ्यान्वेषी रिपोर्ट सौंपना चाहती हूं, ताकि जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सके.

पीएम मोदी इंसानियत पर कलंकः आतिशी
दिल्ली सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लेते हुए उन्हें इंसानियत पर कलंक कहा है. आतिशी ने अपने ट्विटर पर लिखा, 'महिला सम्मान की बात तो सिर्फ लालकिले के भाषण के लिए सीमित थी. शायद इनमें इंसानियत ही नहीं है. अगर होती तो अब तक मणिपुर हिंसा पर कुछ तो कहते, कुछ तो करते. जो मणिपुर में बेटियों के साथ हुई हैवानियत और रोज हो रही हत्याओं पर एक्शन लेने के बजाय चुप है. वो इंसान नहीं, इंसानियत पर कलंक है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 4 मई का बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः मणिपुर में भीड़ ने महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाया, वीडियो वायरल, तनाव

न्याय के कटघरे में होंगे अपराधी
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी इस मामले पर सोशल मीडिया के माध्यम से अपना रिएक्शन दिया. उन्होंने बुधवार को ट्विटर पर लिखा है कि 'मणिपुर से आया दो महिलाओं के यौन उत्पीड़न का भयावह वीडियो निंदनीय और सर्वथा अमानवीय है. सीएम एन बीरेन सिंह जी से बात हुई है, जिन्होंने मुझे सूचित किया है कि जांच अभी चल रही है और आश्वासन दिया है कि अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए हर प्रयास किये जा रहे हैं.

संजय सिंह ने मांगा सीएम का इस्तीफाः आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी घटना पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि मणिपुर की तस्वीरें मन को विचलित करने वाली है. आखिर एक देश का शासक इतना क्रूर और संवेदनहीन कैसे हो सकता है? मोदी जी नींद से कब जागेंगे? सदन में सरकार मणिपुर पर जवाब दे. मैंने 267 का नोटिस दिया है. CM का तुरंत इस्तीफा लेकर सरकार को बर्खास्त करें. इसके अलावा उन्होंने राजयसभा के सभापति को एक पत्र भी लिखा है. इस पत्र में उन्होंने मणिपुर हिंसा से जुड़े अति गंभीर विषय पर सदन में चर्चा करने कि मांग की है.

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा है कि मणिपुर राज्य इस वक्त आंतरिक अशांति के बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है. मणिपुर जो करीब दो महीनों से जल रहा है. लगातार हिंसा के कारण मणिपुर एवं मणिपुर के लोगों को भारी क्षति उठानी पड़ रही है. हिंसा के कारण अब तक 150 से अधिक लोग की मृत्यु हो चुकी है. वहीं 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए है एवं करोड़ों की संपत्ति नष्ट हो गई है. इसके अतिरिक्त हिंसाग्रस्त मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली है. बीते दिन मणिपुर से मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है. दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाकर उनके साथ गैंगरेप किया गया. महिलाओं के साथ घटी इस भयावह हिंसा की घटना की जितनी निंदा की जाए कम है.

संजय सिंह ने लिखी चिट्ठी

ये भी पढ़ेंः Monsoon Session Live: मणिपुर घटना पर पीएम मोदी बोले- मेरा हृदय पीड़ा और क्रोध से भरा

Last Updated : Jul 20, 2023, 11:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details