दिल्ली

delhi

इंटरनेट पर फेंका जा रहा प्यार का जाल, जानिए कैसे रहेंगे सुरक्षित...

By

Published : Mar 21, 2022, 2:31 PM IST

Updated : Mar 21, 2022, 2:38 PM IST

Cyber fraud

इंटरनेट के युग में साइबर फ्रॉड अलग-अलग तरीकों से लोगों को ऑनलाइन ठग रहे हैं. ठगी के लिए कई जालसाज इंटरनेट पर प्यार का जाल फेंक महिलाओं को भी निशाना बना रहे हैं. ऐसे कई गैंग पुलिस ने पकड़े भी हैं. लेकिन उनसे बचने के लिए लोगों को जागरूक रहना बेहद आवश्यक है. इस मुद्दे पर ईटीवी भारत ने बात की मध्य जिला की डीसीपी श्वेता चौहान से. आईए जानते हैं क्या कुछ कहा डीसीपी श्वेता चौहान ने...

नई दिल्ली:इंटरनेट युग में साइबर फ्रॉड अलग-अलग तरीकों से लोगों को ऑनलाइन ठग रहे हैं. ठगी के लिए कई जालसाज इंटरनेट पर प्यार का जाल फेंक महिलाओं को भी निशाना बना रहे हैं. वह उन्हें पहले अपने प्यार के जाल में फंसाते हैं और फिर तोहफा भेजने या खुद के फंसने का झांसा देकर उनसे ठगी करते हैं. ऐसे कई गैंग पुलिस ने पकड़े भी हैं. लेकिन उनसे बचने के लिए लोगों को जागरूक रहना बेहद आवश्यक है.

जानकारी के अनुसार साइबर ठगी में महिलाओं को ठगने के मामले आये दिन प्रकाश में आते हैं. इसके पीछे अधिकांश नाइजीरियन युवक शामिल होते हैं. वह पहले खुद को विदेशी बताकर फेसबुक या शादी की वेबसाइट पर अपना फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं. इसके बाद वह बड़ी संख्या में महिलाओं और लड़कियों को दोस्ती के लिए रिक्वेस्ट भेजते हैं. इनमें से अगर कोई उन्हें रिस्पॉन्स देती हैं तो वह उसे शादी का झांसा देते हैं. इसके बाद उसे कीमती तोहफा भेजने की बात कही जाती है और यह सामान कस्टम में फंस जाता है. इसके बाद कस्टम अधिकारी बनकर वह अलग-अलग टैक्स के नाम पर शिकार से बैंक खातों में तब तक रुपये लेते हैं जब तक उसे ठगी का एहसास न हो जाये.

इंटरनेट पर फेंका जा रहा प्यार का जाल.

ये भी पढ़ें: महिला डॉक्टर को किया प्यार में घायल, साइबर फ्रॉड ने ठगे दो लाख रुपये

मध्य जिला डीसीपी श्वेता चौहान ने बताया कि हाल में उनके यहां एक महिला डॉक्टर के साथ जालसाजों ने ठगी की. उन्होंने UK का डॉक्टर बनकर महिला को फेसबुक के जरिये प्यार के जाल में फंसाया. इसके बाद उनसे 1.75 लाख रुपये ठग लिए. उन्होंने बताया कि बैंक खातों से पता चला है कि यह लोग 500 से ज्यादा लोगों से अब तक ठगी कर चुके थे. उन्होंने बताया कि इस तरह की ठगी से बचने का सबसे बेहतर उपाय जागरूक होना है. इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं से अपील की है कि अगर उनके साथ ऐसी कोई ठगी हुई है तो उन्हें चुप नहीं रहना चाहिए. उन्हें इस तरह के मामलों की शिकायत पुलिस में करनी चाहिए. अगर वह शिकायत नहीं करती हैं तो निश्चित ही यह जालसाज अन्य महिलाओं को शिकार बनाता रहेगा. महिलाएं अपनी पहचान उजागर किये बिना भी इस तरह की शिकायत कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: साइबर ठगी वाले दो आरोपी गिरफ्तार, वारदात में इस्तेमाल सामान बरामद

डीसीपी श्वेता चौहान ने बताया कि इस तरह के साइबर अपराध को लेकर दिल्ली पुलिस काफी गंभीरता से काम करती है और जालसाजों को पकड़ती है. ऐसा देखने में आया है कि इन अपराधों के लिए अफ्रीकन युवक भारतीय नागरिकों को लालच देकर अपने साथ मिलाते हैं. उन्हें बैंक खाता उपलब्ध कराने के लिए रुपये दिए जाते हैं. इस तरह वह भी इस गैंग के अपराध में भागीदार हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि इस तरह के गैंग से लोगों को सावधान रहना चाहिए. अगर उन्होंने इनका साथ दिया तो वह भी इनके साथ गिरफ्तार होकर जेल जाएंगे.

साइबर क्राइम से बचने के लिए श्वेता चौहान की सलाह-

  • फेसबुक पर किसी भी अंजान शख्स से दोस्ती न करें.
  • अपने फेसबुक प्रोफाइल को हमेशा लॉक करके रखें.
  • अपनी फोटो को सार्वजनिक न करें.
  • इंटरनेट पर बना दोस्त अगर आपको आमने-सामने नहीं मिला है तो वह जालसाज हो सकता है.
  • अगर कोई बहुत जल्दी आपको शादी का झांसा दे तो सावधान रहें.
  • इंटरनेट पर हुई दोस्ती में अगर कोई आर्थिक मदद या तोहफे को छुड़वाने के लिए टैक्स मांगे तो सावधान हो जाएं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated :Mar 21, 2022, 2:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details