दिल्ली

delhi

Corona Vaccine Shortage: दिल्ली के 11 जिलों में एक भी सेंटर पर कोरोना की मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं

By

Published : Apr 11, 2023, 5:34 PM IST

दिल्ली के 11 जिलों में एक भी केंद्र पर यह मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. सिर्फ तीन जिलों में शुल्क देकर कुछ संख्या में वैक्सीन उपलब्ध है. जिसकी जानकारी कोविन ऐप पर भी दी गई है. दिल्ली में कोरोना से बचाव के लिए महज 22 फीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज लगाया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. सोमवार देर रात दिल्ली सरकार द्वारा जारी कोविड बुलेटिन में बीते 24 घंटे में संक्रमण दर 21 प्रतिशत से बढ़कर 27 फीसदी होने का जिक्र है. साथ ही यहां 3 मरीजों की मौत हो गई है. फिलहाल सरकार की तरफ से कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना व अन्य प्रोटोकॉल्स को अनिवार्य नहीं किया गया है, लेकिन कोरोना को लेकर लोगों में खौफ है.

ऐसे में वे लोग जिन्होंने कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की तीसरी डोज (बूस्टर डोज) नहीं लगवाई थी, अब वे वैक्सीन लगवाना चाहते हैं. लेकिन दिल्ली के 11 जिलों में एक भी केंद्र पर यह मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. सिर्फ तीन जिलों में शुल्क देकर कुछ संख्या में वैक्सीन उपलब्ध है, जिसकी जानकारी कोविन ऐप पर भी दी गई है. दिल्ली में कोरोना से बचाव के लिए महज 22 फीसद लोगों ने ही बूस्टर डोज लगाया है.

यह भी पढ़ें-Double Murder case: प्रॉपर्टी के लिए बहू ने करवाई सास- ससुर की हत्या, दोस्त संग रची थी साजिश

अब कोरोना के मामले अचानक बढ़ रहे हैं और लोगों की मौतें भी हो रही हैं ऐसे में जो लोग बूस्टर डोज लगाने के लिए कोविन ऐप पर फ्री वैक्सिंग लगवाने के लिए स्लॉट बुक करना चाहते हैं उन्हें किसी भी जिले में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की जानकारी मिल रही है. पटेल नगर में रहने वाले कमलेश ने बताया कि दिल्ली के 11 में से 3 जिलों पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी पूर्वी दिल्ली और दक्षिणी पश्चिमी जिले में सिर्फ 4 केंद्र ऐसे हैं जहां शुल्क देकर 13 अप्रैल तक वैक्सिंग की सुविधा मिल रही है. उसके बाद वहां भी शुल्क देकर भी वैक्सिंग नहीं मिलेगी.

कोविन ऐप के अनुसार दिल्ली में सोमवार को वैक्सीन के लिए कुल 1180 लोगों ने पंजीकरण करवाया इनमें से करीब सौ लोगों को शुल्क देकर वैक्सीन मिली है. इनमें कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है. वहीं रविवार को सिर्फ 33 लोगों को ही वैक्सीन मिली. मंगलवार को दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में कोरोना से बचाव की तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल भी किया गया. बता दें कि दिल्ली में कोरोना से बचाव के लिए आज तक कुल 3,74,06,102 वैक्सीन की डोज़ लोगों को लगाई चुकी है. इनमें अधिकांश डोज पिछले वर्ष लगाए गए थे.

ये भी पढ़ें:AAP Became National Party: CM केजरीवाल बोले- लगता है भगवान मुझसे ही देश को नंबर-1 बनवाना चाहते हैं...

ABOUT THE AUTHOR

...view details