दिल्ली

delhi

हेमा मालिनी की पहली पुस्तक 'चल मन वृन्दावन' पुस्तक का विमोचन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 25, 2023, 5:24 PM IST

मथुरा से बीजेपी की सांसद हेमा मालिनी की पहली पुस्तक 'चल मन वृन्दावन' का विमोचन हो गया है. यह पुस्तक हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा दोनों में प्रकाशित की गई है. इस पुस्तक में ब्रज भूमि के संक्षिप्त इतिहास के साथ वृंदावन के आकर्षणों और त्योहारों का जीवंत और समृद्ध विवरण बताया गया है.

हेमा मालिनी की पहली पुस्तक 'चल मन वृन्दावन'
हेमा मालिनी की पहली पुस्तक 'चल मन वृन्दावन'

हेमा मालिनी की पहली पुस्तक 'चल मन वृन्दावन'

नई दिल्ली: भगवान कृष्ण की लीलाओं का हर कोई दीवाना है. बच्चों के लिए कृष्ण वीर आदर्श हैं, युवाओं के लिए दोस्त हैं. हर माँ कृष्ण में अपना बच्चा देखती है. हर पत्नी कृष्ण में अपने पति को देखती है और देश का हर वीर जवान अपने आदर्श के रूप में कृष्ण को मानते हैं. श्री कृष्ण का वास हर चीज में हैं. वृन्दावन में भगवान कृष्ण की देव भूमि है.

दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में मथुरा-वृंदावन के मंदिरों और भवनों की तस्वीरों के साथ एक पुस्तक 'चल मन वृंदावन' का विमोचन किया गया. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने पुस्तक का विमोचन किया. इस कॉफी टेबल बुक का लेखन तथा संपादन अशोक बंसल ने किया है. इसे बिमटेक फाउंडेशन के अध्यक्ष हरिवंश चतुर्वेदी ने प्रकाशित किया है. हेमा मालिनी 'चल मन वृंदावन' की मुख्य संपादक हैं.

हेमा मालिनी ने बताया कि चल मन वृन्दावन किताब दो भाषाओं हिन्दी और अंग्रेजी में लिखी गई है. इस किताब में पूरे बृज क्षेत्र, गोवर्धन, नंदगांव, बरसाना, मथुरा और आसपास के '84 कोस' के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. इन इलाकों में कैसे होली खेली जाती है, कैसे रास लीला का आयोजन होता है. हेमा ने बताया कि यह पुस्तक पाठक को ऐसा महसूस कराएगी जैसे वह वृन्दावन पहुंच गए हैं.

बता दें कि इसके पहले हेमा मालिनी ने प्रधानमंत्री मोदी को अपनी कॉफी टेबल बुक 'चल मन वृंदावन' की पहली प्रति भेंट की थी. पुस्तक विमोचन के दौरान उन्होंने कहा कि पीएम ने कॉफी टेबल बुक की तारीफ करते हुए इसे ब्रज के पर्यटन के विकास में काफी महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने आगे कहा कि इस पुस्तक में 50 लेखों और लगभग 150 चित्रों की मदद से ब्रज के इतिहास, देवालय, प्रमुख स्थल, अनेक व्यक्तित्व और उत्सवों को शानदार ढंग से बताया गया है.

ये भी पढ़ें:

  1. G-20 Summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेगा बाजार, सरकार के फैसले से ट्रेडर्स में नाराजगी
  2. '2047 में मेरे सपनों का भारत' प्रतियोगिता में दिल्ली के 3.17 लाख से ज्यादा छात्रों-शिक्षकों ने लिया हिस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details