दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर बाइक राईडर्स ने निकाली रैली, पुरुषों के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में की हुई मंच पर चर्चा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 19, 2023, 2:28 PM IST

Updated : Nov 19, 2023, 5:10 PM IST

internationa men's day: हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. इस दिवस को आज कई देशों में मनाया जाता है. दिल्ली में इस दिवस को मनाने के लिए रैली निकाली गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर बाइक राईडर्स ने निकाली रैली

नई दिल्ली:भारत समेत 80 देशों में 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. सन् 2000 से 19 नवंबर को हर साल यह दिवस मनाया जाता है. कई जगहों पर हर्षोल्लास के साथ इसे मनाय जा रहा है. इस दिवस को यादगार बनाने के लिए रविवार सुबह राजधानी के कनॉट प्लेस में पुरुषों द्वारा बाइक रैली निकाली गयी. रैली का आयोजन मेन वेलफेयर ट्रस्ट नाम की गैर सरकारी संगठन द्वारा किया गया.

बाइक राइडिंग ग्रुप ने लिया हिस्सा: रैली में पक्की यारी ग्रुप, इंडियन मार्शल स्क्वाड और दिल्ली के 50 से ज्यादा बाइक राइडिंग ग्रुप ने हिस्सा लिया. बाइक रैली दिल्ली के बी ब्लॉक राजीव चौक से सुबह 7 बजे शुरू हुई. इसमें 300 से अधिक बाइक राइडर्स ने पुरुषों के महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उत्साहपूर्वक रैली निकाली. कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्र निर्माण में पुरुषों के अमूल्य योगदान और परिवार और समाज के लिए उनके बलिदान के लिए आभार व्यक्त करना था. पुरुषों के एक ग्रूमिंग ब्रांड "ओनली मेन ग्रूमिंग" ने कार्यक्रम को समर्थन देते हुए, बाइकर्स को ग्रूमिंग प्रोडक्ट बांटें जिसके बाद मेंस डे का केक काटा गया.

ये भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर पढ़िए पुरुषों के संघर्ष की कहानी, परिवार के लिए किया त्याग आज वृद्धाश्रम में रहने को मजबूर

पुरुषों के मुद्दे पर चर्चा:संस्था के अध्यक्ष अमित लखानि ने रैली को संबोधित किया. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के मौके पर पुरुष से संबंधित मुद्दों जैसे बढ़ती आत्महत्या, पुरुषों के ऊपर घरेलु हिंसा, मानसिक स्वास्थ्य इत्यादि पर चर्चा करते हुए कार्यक्रम का समापन किया. कार्यक्रम समन्वयक प्रियश भार्गव और माणिक शर्मा ने विभिन्न बाइकिंग क्लबों और व्यक्तियों की जबरदस्त प्रतिक्रिया और भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस को मान्यता देने और आज के समाज में पुरुषों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालने के महत्व पर जोर दिया. रैली में मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक स्वास्थ्य और पुरुष आत्महत्याओं की खतरनाक दर के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए खुले मंच पर इसकी चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें:दिल्ली की दो साल की बच्ची का दिल अब चेन्नई के बच्चे में धड़केगा, AIIMS के डॉक्टरों का चमत्कार

Last Updated : Nov 19, 2023, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details