दिल्ली

delhi

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी से शुरू होगी एनुअल परीक्षा, देखें पूरा शेड्यूल

By

Published : Jan 24, 2023, 4:28 PM IST

परीक्षा के संबध में शिक्षा विभाग के निर्देश
परीक्षा के संबध में शिक्षा विभाग के निर्देश

शिक्षा विभाग ने मंगलवार को तीसरी से छठी और 9वीं व 11वीं क्लास की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी. परीक्षा 10वीं और 12वीं की तरह 15 फरवरी से शुरू होंगी. पूरा शेड्यूल पढ़ें...

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले तीसरी से छठी और नौवीं से ग्यारहवीं क्लास की परीक्षा भी 15 फरवरी से शुरू होंगी. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने डेटशीट जारी कर दी है और सभी स्कूलों के प्रमुखों से कहा है कि छात्रों को परीक्षा से संबंधित डेटशीट उपलब्ध कराए. वहीं, वार्षिक परीक्षा में छात्र बेहतर से बेहतर परिणाम लाए. इसलिए सभी स्कूल प्रमुख अपने छात्रों को परीक्षा के संबंधित सपोर्ट मैटेरियल उपलब्ध कराए. शिक्षा विभाग ने इसको लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी है.

परीक्षा के संबध में शिक्षा विभाग केनिर्देश:शिक्षा विभाग ने अपने परिपत्र में सामान्य वार्षिक स्कूल परीक्षा 2022-23 के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं, जो इस प्रकार है.

  1. निरीक्षकों के लिए जांच लें कि प्रश्न पत्र/पुस्तिका में कोई गलत छपाई तो नहीं है.
  2. तीसरी से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्रश्नपत्र पुस्तिकाएं जारी की जाएंगी.
  3. विद्यार्थी पुस्तिका में दिए गए स्थान पर अपने उत्तर लिखेंगे.
  4. छठी से नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्र स्कूल द्वारा प्रदान की गई अपनी उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखेंगे.
  5. परीक्षा के दौरान यदि किसी छात्र के पास कैलकुलेटर, स्लाइड रूल्स, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर घड़ियाँ या ऐसा कोई उपकरण और कोई अन्य अध्ययन सामग्री/कागज़ात, किताबें, नोट्स या परीक्षा से संबंधित जानकारी परीक्षा में पाई जाती है. संबंधित पेपर/ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी प्रकार की सहायता देना या प्राप्त करना या ऐसा करने का प्रयास करना, यह माना जाएगा कि उसने परीक्षाओं में अनुचित साधनों का प्रयोग किया है और उस विषय की उसकी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी.

ये भी पढ़े:MCD Mayor Election: मेयर चुनाव से पहले आप ने साधा भाजपा पर निशाना, कहा- गुंडागर्दी करके...

डेटशीट में शिक्षा विभाग ने किया बदलाव:शिक्षा विभाग ने बताया कि तीसरी से नौवीं और 11 वीं के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. इसमें शाम की पाली में आयोजित होने वाली परीक्षा की डेटशीट में बदलाव किया गया है. 8 मार्च को होने वाली परीक्षा अब 6 मार्च को होगी. हालांकि, परीक्षा के समय में कोई बदलाव नहीं है. आठ मार्च को होली पर्व होने के चलते यह फैसला लिया गया है. जिसमें चौथी कक्षा के विषय हिंदी की परीक्षा, पांचवीं कक्षा की ईवीएस, छठवीं कक्षा की गणित, सातवीं कक्षा की नेचुरल साइंस, आठवीं कक्षा की अंग्रेजी, नौवीं कक्षा की हिंदी ए और 11 वीं कक्षा की इकॉनॉमिक्स की अब 6 मार्च को आयोजित की जाएगी. बता दें, 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेंगी. वहीं, कक्षा 4 से 8 तक की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होंगी और कक्षा तीन की परीक्षा 9 मार्च से शुरू होगी. सभी कक्षा की परीक्षाएं 18 मार्च तक समाप्त हो जाएंगी.

ये भी पढ़े:Republic Day Special: जानें कितनी बार बदला गणतंत्र दिवस परेड का स्थान

ABOUT THE AUTHOR

...view details