दिल्ली

delhi

Ramlila in Delhi: लव-कुश रामलीला की माता सीता ने गाया हरियाणवी गाना, कही ये बात

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 17, 2023, 10:43 PM IST

दिल्ली के लालकिला मैदान में आयोजित लव कुश रामलीला में इन दिनों अभिनेत्री कविता जोशी माता सीता का किरदार निभा रही हैं. रामलीला के बाद उन्होंने 'ईटीवी भारत' से खास बातचीत की और किरदार को निभाने को लेकर अनुभव साझा किए.

Haryanvi film actress Kavita Joshi
Haryanvi film actress Kavita Joshi

हरियाणवी कलाकार कविता जोशी से खास बातचीत

नई दिल्ली:राजधानी में होने वाली रामलीला के लिए लोगों में अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है. इसकी खासियत है कि कई रामलीला में मशहूर कलाकारों द्वारा पौराणिक पात्र निभाए जाते हैं. इसी क्रम में लालकिला मैदान में आयोजित लव कुश रामलीला में हरियाणवी फिल्म अभिनेत्री और गायिका कविता जोशी माता सीता का किरदार निभा रही हैं.

उन्होंने बताया कि इससे पहले उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान 2020 में अयोध्या में आयोजित रामलीला में सीता का किरदार निभाया था. लव कुश रामलीला में वो पहली बार माता सीता का किरदार निभा रही हैं. इस दौरान उन्होंने एक हरियाणवी गाना भी सुनाया.

उन्होंने कहा कि एक एक्टर को हर तरह का किरदार निभाना आना चाहिए. जब कोई एक्टर फिल्म में काम करता है, तो वह पारिवारिक कहानियों पर आधारित किरदारों को निभाता है. लेकिन जब रामायण में किरदार निभाने की बात आती है, तो इसमें भाव आस्था से जुड़े होते हैं. एक सरल आर्टिस्ट को हर तरह के किरदारों को बखूबी निभाना आना चाहिए. हालांकि इसमें बहुत सारी चुनौतियां भी हैं.

कविता ने बताया कि हममें से किसी ने भी मां सीता को भले न देखा हो, लेकिन उनके द्वारा किए सभी कामों को भक्त अच्छे से जानते हैं. उनको सोचना और अपने अंदर उतार कर दर्शकों के सामने पेश करना बड़ी चुनौती है. माता सीता का किरदार उन्हें बहुत निभाना पसंद है, इसलिए उन्होंने यह किरदार निभाना शुरू किया. उन्होंने कहा कि सब जानते हैं कि माता सीता पूजनीय होने के साथ एक सशक्त नारी भी हैं. वहीं सभी महिलाओं के लिए आदर्श हैं. 'ईटीवी भारत' से बात बातचीत के दौरान उन्होंने सीता हरण के बाद रावण और मां सीता के संवाद भी सुनाया.

यह भी पढ़ें-Ramlila in Delhi: भगवान राम के जन्म की लीला का मंचन, भगवान को सामने पाकर भक्तों की खुशी का ठिकाना न रहा

यह भी पढ़ें-बच्चों को भी प्रतिभा दिखाने का मौका दे रही श्री रामलीला कमेटी, बच्चों ने पेश किया सांस्कृतिक कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details