दिल्ली

delhi

manish sisodia reached court : राउज एवेन्यू कोर्ट में मनीष सिसोदिया मामले में कार्रवाई शुरू, CBI ने सहयोग न करने की कही बात

By

Published : Mar 4, 2023, 10:20 AM IST

Updated : Mar 4, 2023, 2:18 PM IST

आप नेता मनीष सिसोदिया की रिमांड अवधि शनिवार को खत्म हो रही है. ऐसे में अब वो राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंच चुके हैं. थोड़ी समय बाद विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल मामले में सुनवाई करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: मनीष सिसोदिया को आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया है. थोड़ी देर में विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल सुनवाई करेंगे. वहीं, कोर्ट के आसपास बड़ी संख्या में स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है. कोर्ट से थोड़ी दूरी पर आम आदमी कार्यालय में आप कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं. उनके प्रदर्शन की आवाज अदालत कर पहुंच रही है.

मनीष सिसोदिया मामले में कोर्ट ने कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं, सीबीआई ने सिसोदिया पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. साथ ही सिसोदिया ने गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की, जिससे एजेंसी का समय खराब हुआ है. ऐसे में हमें पूछताछ के लिए 3 दिन की और रिमांड दी जाए.

राजेश जोशी के मामले में भी कोर्ट ने की सुनवाई:मामले में आरोपित राजेश जोशी ने कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है. जिस पर ईडी ने मामले में जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है. कोर्ट ने ईडी से जवाब मांगते हुए 16 मार्च को मामला सूचिबद्ध किया है. जोशी वर्तमान में दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में हैं.

दिल्ली एक्साइज पॉलिसी घोटाला मामले में गिरफ्तार दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की रिमांड अवधि आज खत्म हो रही है. सीबीआई मनीष सिसोदिया को आज राउस एवेन्यू स्थित विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल की अदालत में पेश करेगी. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई एक बार फिर से मनीष सिसोदिया की रिमांड मांग सकती है वहीं सिसोदिया की तरफ से बीते शुक्रवार को एक जमानत आवेदन दाखिल किया गया है. देखना दिलचस्प होगा की होली से पहले मनीष सिसोदिया को जेल से बाहर निकलने का मौका मिलेगा या नहीं.

बीते सोमवार को विशेष न्यायाधीश एनके नागपाल ने सीबीआई की अपील स्वीकार करते हुए मनीष सिसोदिया को 5 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया था. आज सिसोदिया की सीबीआई रिमांड खत्म हो रही है. लेकिन सीबीआई एक बार फिर उनसे पूछताछ के लिए रिमांड की मांग कर सकती है. वहीं सिसोदिया द्वारा दाखिल जमानत आवेदन पत्र की सुनवाई संभव है . वही न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद भी सिसोदिया के पास केवल 2 दिन का ही वक्त होगा, क्योंकि उसके बाद होली के अवकाश पर कोर्ट बंद रहेगा.

सोशल मीडिया पर मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद से ही लगातार मीम शेयर किए जा रहे हैं. लोग पूछ रहे हैं कि क्या सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया साथ में जेल में होली खेलेंगे. बता दें कि सतीश जैन पिछले 9 महीने से एडीडास के पास तिहाड़ जेल में है. उनपर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. विशेष न्यायालय और दिल्ली हाईकोर्ट ने जैन की जमानत याचिका 6 महीने चली कानूनी दांवपेच की प्रक्रिया के बाद खारिज कर दी थी.

सुप्रीम कोर्ट से जमानत याचिका खारिज होने के बाद सिसोदिया ने बीती 28 फरवरी को मंत्री पद से इस्तीफा दिया था. शराब घोटाले में CBI ने 8 घंटे की पूछताछ के बाद उनको हिरासत में लिया था. वहीं, इससे पहले भी सीबीआई 2 दफा डिप्टी सीएम से पूछताछ कर चुकी है. साथ ही सिसोदिया के घर, कार्यालय और गांव में भी 17 अगस्त 2022 को छापा मारा गया था.

ये है मामला
CBI ने उपराज्यपाल की शिकायत पर दिल्ली एक्साइज पॉलिसी को लेकर एक केस फाइल किया था. जिसमें मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों को नामजद किया गया था.साथ ही इस केस में ईडी ने भी एक मामला रजिस्टर किया है, जिसमें ईडी अभी तक 9 गिरफ्तारियां की है, जबकि CBI ने इस केस में 4 गिरफ्तारियां की हैं. एजेंसियों ने अपने-अपने प्राथमिक आरोप पत्र आदालत में दे दिए हैं. अदालत इन केसों पर सुनवाई कर रही है. पीआर कंपनी चलाने वाले विजय नायर, शराब कारोबारी समीर महेंद्रु, चार्टर्ड अकाउंटेंट बुची बाबू समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही आडी ने राजेश जोशी और श्रीनिवासुलू रेड्डी के बेटे राघव मगुनता को हिरासत में लिया है.

ये भी पढ़ें:CJI Chandrachud On Fake News: सीजेआई चंद्रचूड़ बोले- झूठी खबरों के दौर में सच ही हो गया शिकार

Last Updated :Mar 4, 2023, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details