दिल्ली

delhi

MCD चुनाव: 250 में से 86 पार्षद युवा तो 167 पार्षद करोड़पति, जानें कैसे हैं आपके पार्षद

By

Published : Dec 9, 2022, 3:45 PM IST

Updated : Dec 9, 2022, 4:00 PM IST

MCD चुनाव का परिणाम (Delhi Municipal Corporation Election Result) आ गया है. पहली बार आम आदमी पार्टी यहां बहुमत पाने में सफल रही है. निगम के इतिहास में पहली बार ऐसा है कि चुने हुए पार्षदों में 34 फीसदी युवा हैं.

एमसीडी चुनाव का परिणाम
एमसीडी चुनाव का परिणाम

नई दिल्ली: दिल्ली की सबसे बड़ी स्थानीय निकाय में इस बार कई चीजें हैं, जो पहली बार हुआ है. तीन से एक हुई एमसीडी चुनाव (Delhi Municipal Corporation Election Result) नए परिसीमन के आधार पर हुआ. वहीं, पहली बार आम आदमी पार्टी यहां बहुमत पाने में सफल रही. निगम के इतिहास में पहली बार ऐसा है कि चुने हुए पार्षदों में 34 फीसदी युवा हैं. इनकी आयु 21 से 40 वर्ष के बीच है. इतना ही नहीं 250 सीटों वाली एमसीडी में चुने गए 67 फीसदी यानी 167 पार्षद करोड़पति हैं.

एमसीडी चुनाव नतीजे के आने के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) ने नवनिर्वाचित पार्षदों की सूची की समीक्षा के आधार पर एक रिपोर्ट जारी किया है. इसके अनुसार, जीतने वाले 34 फीसदी पार्षद युवा हैं, जिनकी आयु 21 से 40 वर्ष तक है. वहीं, 66 फीसदी यानी 164 जीतने वाले प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी आयु 41 से 70 वर्ष के बीच है.

एमसीडी चुनाव में महिलाओं को टिकट देने में तीनों ही प्रमुख दलों ने दरियादिली दिखाई और नतीजा है कि नवनिर्वाचित पार्षदों में 53.6 फीसदी यानी 134 प्रत्याशी पार्षद महिलाएं चुनी गईं. पिछले साल यह आंकड़ा 52 फीसदी था. इतना ही नहीं नवनिर्वाचित पार्षदों में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक ट्रांसजेंडर बॉबी भी सुल्तानपुरी ए वार्ड से पार्षद चुनी गईं. इसके अलावा एडीआर ने अपनी समीक्षा रिपोर्ट में पाया है कि जीतने वाले 17 फीसदी पार्षदों पर अपराधिक मामले दर्ज हैं, इनमें 19 पार्षदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

AAP कार्यालय पर लगा पोस्टर.

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 167 पार्षद जो चुने गए हैं, वे करोड़पति हैं. जीतने वाले बीजेपी के 104 पार्षदों की औसत संपत्ति 5.29 करोड़ है. वहीं, 132 आम आदमी पार्टी के पार्षदों की औसत संपत्ति 3.56 करोड़ है. 9 कांग्रेस पार्षदों की संपत्ति 4.09 करोड़ और तीन निर्दलीय पार्षदों की संपत्ति 5.53 करोड़ है. दक्षिण पूर्वी जिले के श्रीनिवासपुरी से निर्वाचित बीजेपी पार्षद राजपाल सिंह के पास 47 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. वहीं, सुभाष नगर से आम आदमी पार्टी से जीती मंजू सेतिया के पास 42 करोड़ से ज्यादा और पश्चिम विहार से बीजेपी के विनीत वोहरा को 37 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है.

ये भी पढ़ेंः श्रद्धा मर्डर केस: साकेत कोर्ट ने 14 दिनों के लिए बढ़ाई आफताब की न्यायिक हिरासत

51 फीसद नवनिर्वाचित पार्षद हैं अंडर ग्रेजुएटःदिल्ली की स्मार्ट मानी जाने वाली स्थानीय निकाय एमसीडी में इस बार निर्वाचित पार्षदों में 51 फीसदी ऐसे हैं, जो अंडर ग्रेजुएट हैं. 250 पार्षदों में से से 126 पार्षद ऐसे हैं, उनकी शैक्षणिक योग्यता पांचवीं से 12वीं तक की ही है. 116 पार्षद ग्रेजुएट या उससे ऊपर की शिक्षा हासिल की है. जीतने वाले पार्षदों में 4 ने डिप्लोमा किया है और सिर्फ दो ऐसे हैं जो अशिक्षित हैं. वहीं दो पार्षदों ने अपने हलफनामे में शिक्षा के संबंध में साफ-साफ जिक्र नहीं किया है.

12 पार्षद पांचवी पास है तो 25 आठवीं पास हैं. 31 पार्षदों ने कक्षा 10 तक की पढ़ाई की है और 58 पार्षदों ने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है. ईस्ट पटेल नगर से जीती आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबराय इकलौती ऐसी पार्षद हैं, जिन्होंने पीएचडी की है. वहीं सुल्तानपुरी ए वार्ड से जीतने वाली ट्रांसजेंडर बॉबी अशिक्षित हैं.

Last Updated : Dec 9, 2022, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details