दिल्ली

delhi

DSP देवेंद्र सिंह समेत 4 आरोपी 16 जून तक की न्यायिक हिरासत में भेजे गए

By

Published : May 19, 2020, 8:52 AM IST

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकियों के साथ गिरफ्तार जम्मू-कश्मीर के डीएसपी देवेंद्र सिंह समेत चार दोषियों को 19 जून तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

dsp devendra Singh sent to judicial custody
न्यायिक हिरासत में DSP देवेंद्र सिंह समेत 4 आरोपी

नई दिल्ली: पटियाला हाउस कोर्ट ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकियों के साथ गिरफ्तार जम्मू-कश्मीर के डीएसपी देवेंद्र सिंह समेत चार आरोपियों को 16 जून तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. चारों आरोपियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया था.

चारों के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट

पिछले 7 मई को कोर्ट ने चारों आरोपियों के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया था. दरअसल, तिहाड़ जेल प्रशासन ने कहा था कि चारों आरोपियों को इसलिए कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका क्योंकि वे अभी जम्मू-कश्मीर की जेल में बंद हैं. उसके बाद कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के हीरा सिंह नगर जेल प्रशासन को निर्देश दिया था कि वे देवेंद्र सिंह समेत चार आरोपियों को पेश करें. कोर्ट ने देवेंद्र सिंह के अलावा जिन आरोपियों के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया था, उनमें जावेद इकबाल, सैयद नावेद मुश्ताक और शफी मीर शामिल है.

जनवरी में किया था गिरफ्तार

देवेंद्र सिंह को हिज्बुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकियों के साथ पिछले जनवरी महीने में गिरफ्तार किया गया था. देवेंद्र सिंह को जम्मू-कश्मीर के हीरा नगर जेल से दिल्ली पूछताछ के लिए लाया गया था. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से कहा था कि मुश्ताक और उसके सहयोगी दिल्ली और देश के दूसरे हिस्सों में आतंकी हमले करने की योजना को अंजाम देने की फिराक में थे. स्पेशल सेल के मुताबिक मुश्ताक इंटरनेट के जरिये सह आरोपियों और आतंकियों से बातें करता था. वो बातचीत के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल करता था.

डी कंपनी करा रही फंड मुहैया

स्पेशल सेल ने कोर्ट से कहा कि पूछताछ में वित्तीय लेन-देन का भी पता लगाना है. दिल्ली पुलिस की ओर से दर्ज एफआईआर के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और पंजाब के युवाओं को आतंकी डी कंपनी और छोटा शकील की मदद से आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है. स्पेशल सेल को ये इनपुट मिला था कि डी कंपनी पंजाब के खालिस्तान समर्थित आतंकियों को फंड मुहैया करा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details