दिल्ली

delhi

पहले 3 घंटे में एमसीडी चुनाव में मतदान की रफ्तार सुस्त, साफ-सफाई और सड़कों का विकास है बड़ा मुद्दा

By

Published : Dec 4, 2022, 1:29 PM IST

दिल्ली नगर निगम चुनाव के (Delhi Municipal Corporation Election) शुरुआती 3 घंटों में मतदान की रफ्तार बेहद सुस्त नजर आई है. उम्मीद है कि रविवार का दिन होने के चलते लोग देर से ही बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों का रुख करेंगे और जमकर मतदान भी करेंगे.

दिल्ली नगर निगम चुनाव
दिल्ली नगर निगम चुनाव

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi Municipal Corporation Election) में मतदान की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. शुरुआती 3 घंटों में मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक बेहद सुस्त रफ्तार से मतदान की प्रक्रिया हुई है. लोगों ने बातचीत के दौरान बताया कि इस बार साफ-सफाई, नालियों का रखरखाव और सड़कों की खराब हालत विकास का एक बड़ा मुद्दा है, जिसको ध्यान में रखकर वह मतदान कर रहे हैं.

राजधानी दिल्ली में एमसीडी चुनावों के मद्देनजर आज 4 दिसंबर को मतदान का बेहद महत्वपूर्ण दिन है. सुबह 8:00 बजे से वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है, जो शाम 5:00 बजे तक चलेगी. शुरुआती 3 घंटे में मतदान की रफ्तार कुछ हद तक धीमी रही है, लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि रविवार का दिन होने के चलते लोग देर से ही सही लेकिन दिन आगे बढ़ने के साथ बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों का रुख करेंगे और जमकर मतदान भी करेंगे. चुनाव आयोग के द्वारा भी इस बार बड़ी संख्या में नुक्कड़ नाटक, विज्ञापनों और अन्य माध्यमों से लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित किया जा रहा है. एमसीडी चुनाव में कुल लगभग 1.46 करोड़ मतदाता अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करेंगे. वही 95 हजार से ज्यादा युवक मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने जा रहे हैं. एमसीडी चुनाव में इस बार सीधे तौर पर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच मे कड़ी टक्कर मानी जा रही है. वहीं कांग्रेस भी चुनावी मैदान में अपने अस्तित्व को बचाने के लिए उतरी है.

दिल्ली नगर निगम चुनाव

दिल्ली में एमसीडी चुनाव में मतदान को लेकर 13 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जिसमें 68 पिंक पोलिंग बूथ और 68 ही मॉडल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. पोलिंग स्टेशन पर मतदान करने आए मतदाताओं ने बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि मतदान करने में उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आई है. इस बार प्रशासन और चुनाव आयोग के द्वारा अच्छे इंतजाम किए गए हैं. अंदर सीनियर सिटीजंस के लिए ना सिर्फ बैठने की जगह उपलब्ध है, बल्कि पीने के लिए पानी भी उपलब्ध कराया गया है. लोगों ने आगे बातचीत के दौरान बताया कि इस बार उन्होंने एमसीडी चुनाव में मतदान कूड़ा, साफ-सफाई, सड़कों की बदहाल हालत और विकास के मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया है. न्यू राजेंद्र नगर आर ब्लॉक के मतदाताओं ने बातचीत के दौरान बताया कि क्षेत्र में खराब सड़कों के साथ नालियों की सफाई समय पर ना होना एक बड़ी समस्या है, जिसको ध्यान में रखते हुए वह इस बार मतदान कर रहे हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details