दिल्ली

delhi

Pod Taxi: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी पॉड टैक्सी, खर्च होंगे 641 करोड़ रुपये

By

Published : May 5, 2023, 3:29 PM IST

लोगों की यातायात सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यमुना विकास प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाने का निर्णय लिया है. इसके बीच कई स्टॉप बनाए जाएंगे जहां अपैरल पार्क, टॉय पार्क आदि की शुरुआत की जाएगी.

Pod taxi will run from Noida International Airport
Pod taxi will run from Noida International Airport

अरुण वीर सिंह, यमुना प्राधिकरण के सीईओ

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी. इस कॉरिडोर की लंबाई 14.1 किलोमीटर होगी, जिस पर 641.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह पॉड टैक्सी यमुना प्राधिकरण के सभी इंडस्ट्रियल सेक्टर से होकर गुजरेगी. दरअसल, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी परियोजना प्रस्तावित है. इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुका है और प्राधिकरण के पास जमीन उपलब्ध है. पॉड टैक्सी परियोजना से पहले प्राधिकरण के द्वारा जापान, कोरिया और लंदन में संचालित पॉड टैक्सी परियोजना का अध्ययन भी कर लिया गया है.

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी सेक्टर 21 तक पॉड टैक्सी परियोजना प्रस्तावित है. यह यमुना प्राधिकरण के सभी सेक्टरों से गुजरते हुए फिल्म सिटी पहुंचेगी. इस कॉरिडोर की लंबाई 14.1 किलोमीटर की होगी. इसका डीपीआर तैयार कर कर उत्तर प्रदेश सरकार के सामने रखा गया था. साथ ही जापान, कोरिया और लंदन जैसे देशों में संचालित पॉड टैक्सी परियोजना का अध्ययन करने के लिए कहा गया था.

उन्होंने आगे बताया कि शासन के सामने डीपीआर प्रस्तुति के समय कमेटी ने पहले उन देशों का अध्ययन करने के लिए बोला गया जहाँ यह पॉड टैक्सी चल रही है. यमुना प्राधिकरण में इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉरपोरेट लिमिटेड (आईआरपीसीएल) के साथ प्राधिकरण में अधिकारियों की बैठक हुई है, जिसके बाद इसको अप्रूवल के लिए शासन के पास जल्द भेजा जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि इस परियोजना के लिए प्राधिकरण के पास जमीन उपलब्ध है और डीपीआर भी तैयार हो चुका है. शासन से अनुमति मिलते के साथ ही इसपर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-दिल्ली मेट्रो में लड़की ने पंजाबी गाने पर किया धमाकेदार डांस, लोगों ने कहा- ये मेट्रो ही बंद करवाएगी

इस कॉरिडोर पर यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों के लिए भी बीच स्टॉप बनाए जाएंगे, जिनमें हैंडीक्राफ्ट पार्क, एमएसएमई पार्क, अपैरल पार्क, टॉय पार्क, सेक्टर 28, सेक्टर 29, सेक्टर 32, सेक्टर 33 और सेक्टर 21 आदि स्टेशन बनाये जाएंगे. इसका ट्रैक एलिवेटेड बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-Delhi Metro Yellow Line: दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन की रफ्तार पर बंदरों ने लगाया ब्रेक, ट्विटर पर लिखने लगे लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details