दिल्ली

delhi

नोएडा के आरटीओ विभाग ने लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त किया: ARTO नोएडा

By

Published : Apr 16, 2023, 10:51 PM IST

नोएडा के एआरटीओ डॉ सियाराम वर्मा ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर एक संपन्न जनपद है और यहां के लोगों द्वारा महंगी गाड़ियां खरीदी जाती हैं. महंगी गाड़ियों पर 10% लिया जाने वाला टैक्स लाखों रुपये में होता है. जिसके चलते हमारे राजस्व में काफी वृद्धि होती है. हमारे राजस्व को बढ़ाने में इसकी भी एक अहम भूमिका है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नोएडा के एआरटीओ डॉ सियाराम वर्मा

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा के आरटीओ विभाग ने शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त किया है. वित्तीय वर्ष में नोएडा के आरटीओ विभाग को 42 करोड़ का राजस्व वसूली का लक्ष्य दिया गया था जबकि विभाग ने 70 करोड़ से अधिक राजस्व प्राप्त किया है.

नोएडा के एआरटीओ डॉ सियाराम वर्मा ने बताया कि जनपद में करीब 9 लाख वाहन यूपी 16 नंबर से रजिस्टर्ड हैं, जिनसे राजस्व प्राप्त हुआ है. बताया कि नोएडा में लोग महंगी गाड़ियां खरीदते हैं, विभाग को जिसका अत्यधिक टैक्स मिलता है जो राजस्व में अहम भूमिका निभाता है. फिटनेस कराने वाली गाड़ियों से भी अच्छा राजस्व प्राप्त होता है. जिसके चलते नोएडा आरटीओ विभाग ने लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त किया.

ये भी पढ़ें:अतीक-अशरफ हत्याकांड : अखिलेश ने बताया 'अपराध की पराकाष्ठा', स्वतंत्र देव बोले- पाप-पुण्य का हिसाब यहीं

सभी विभागों को हर वर्ष वित्तीय राजस्व प्राप्त होने का लेखा-जोखा शासन को देना पड़ता है. एआरटीओ डॉ सियाराम वर्मा ने बताया कि लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त करके नोएडा का एआरटीओ विभाग प्रदेश में पहले स्थान पर आया है. उन्होंने बताया कि 42 करोड़(4283.8) रुपये का लक्ष्य रखा गया था, जो 70 (7034.45) करोड़ रुपये पहुंचा और 164.22 प्रतिशत प्राप्ति हुई है. उन्होंने लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्ति के लिए व्यावसाय़िक वाहनों को अहम बताया. बताया कि इस वित्तीय वर्ष में रिकवरी सर्टिफिकेट जारी की गई थी. जिन वाहन स्वामियों ने पैसा नहीं जमा कराया ऐसे 12 लोगों को चिह्नित किया गया और उन्हें आरसी जारी करने के बाद उनसे भी राजस्व प्राप्त किया गया. गौतम बुद्ध नगर जनपद में अब तक 887460 गाड़ियां यूपी 16 नंबर से रजिस्टर्ड हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंः CBI summons to Kejriwal: AAP नेता संजय सिंह बोले- देश में दो शाह हैं, एक अमित शाह और दूसरा तानाशाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details