दिल्ली

delhi

दिल्ली के जग प्रवेश अस्पताल में शुरू हुआ खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान

By

Published : Feb 10, 2023, 12:22 PM IST

देशभर में खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत पूरे देश में लगभग 41 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. इसी बीच उत्तर पूर्वी जिला प्रशासन ने शास्त्री पार्क के जग प्रवेश अस्पताल के साथ मिलकर मेगा वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की है.

खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान
खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान

खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली:खसरा (मीजल्स) और रूबेला जैसी गंभीर बीमारियों से बच्चों को दूर रखने के लिए देशभर में महाअभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में अब उत्तर पूर्वी जिला प्रशासन ने शास्त्री पार्क के जग प्रवेश अस्पताल के साथ मिलकर मेगा वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत शास्त्री पार्क के जग प्रवेश अस्पताल में वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया है. बता दें कि 6 फरवरी को शुरू हुआ ये अभियान चार हफ्ते तक चलेगा. इस दौरान कैंप में बच्चों को खसरा (मीजल्स) और रूबेला का निशुल्क टीका लगाया जा रहा है और टीका लगाए जाने के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है.

खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान

बता दें कि कैंप का उद्घाटन उत्तर पूर्वी जिला की डीएम गीतिका शर्मा ने किया है. इस मौके पर सीलमपुर एसडीएम शरत कुमार और अस्पताल के डॉक्टर मौजूद रहें. एसडीएम शरत शर्मा ने बताया कि बच्चों में होने वाली पोलियो जैसी लाइलाज बीमारी से जंग जीतने के बाद भारत मिजल्स-रुबेला जैसी गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में जुटा है. इसके लिए देश भर में अभियान चलाया जा रहा है. इसी अभियान के तहत उत्तर पूर्वी जिला के जग प्रवेश अस्पताल में भी कैंप लगाया गया है. अभियान की शुरुआत मंगलवार 6 फरवरी से हुई है, जो एक महीने तक चलेगा और समापन 6 मार्च को किया जाएगा.

ये भी पढ़े- Khagaria Doctor Viral Video: महिला स्वास्थ्य अधिकारी कर रही डाक्टर का फेस मसाज

बता दें कि कैंप में ज्यादा से ज्यादा बच्चों का टीकाकरण हो इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. हेल्थ वर्कर, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मिलकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सीलमपुर एसडीएम ने बताया कि पहले दिन से ही कैंप को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा हैं, काफी संख्या में परिजन बच्चों को लेकर टीकाकरण के लिए पहुंच रहें हैं. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि खसरा (मीजल्स) और रूबेला जैसी खतरनाक बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए सामने आएं और अपने बच्चों को बचाव का टीका लगवाए.

खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान

ये भी पढ़े-Cancer in Indians : भारत में कैंसर मरीजों के चौकाने वाले आंकड़े, जानिए भारतीयों में कैंसर के खतरे का स्तर

ABOUT THE AUTHOR

...view details