दिल्ली

delhi

25 मिलियन मोबाइल का वार्षिक उत्पादन करने की क्षमता वाली इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्धाटन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 30, 2023, 10:21 PM IST

electronics manufacturing unit: रेल, संचार और इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने 25 मिलियन वार्षिक मोबाइल का उत्पादन करने की क्षमता वाले इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्धाटन किया. इस यूनिट को विकसित करने में 256 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने गुरुवार को नोएडा के सेक्टर 68 में डिक्सन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड की नई इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकाई का विद्युत का विधिवत उद्घाटन किया. इस इकाई की क्षमता 25 मिलियन वार्षिक मोबाइल का उत्पादन करने की है. यूनिट के खुलने से काफी संख्या में बेरोजगारों को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. नोएडा सहित प्रदेश को भी इससे आर्थिक मजबूती मिलने की बात कही जा रही है.

हजारों युवाओं को रोजगार​:डिक्सन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड की नई मैन्युफैक्चरिंग इकाई इलेक्ट्रानिक उत्पादों के साथ साथ स्मार्ट फोन का भी उत्पादन करती है. इस इकाई की शुरूआत होने से नोएडा में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और हजारों युवाओं को रोजगार​ मिलेगा. केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि आज भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले स्मार्टफोन 99 प्रतिशत से ज्यादा स्थानीय स्तर पर निर्मित हो रहे हैं. मोबाइल विनिर्माण उद्योग 44 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है. उन्होंने कहा कि अब नोएडा में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बनेंगे. आने वाले समय में इस तरह की इकाइयां एक मील का पत्थर साबित होगी.

ये भी पढ़ें:दिल्ली के पांच बस टर्मिनल पर मल्टीलेवल पार्किंग की डीपीआर जल्द होगी तैयार, 41 बस अड्डों को मिलेगी पार्किंग की सुविधा

वर्ष में 25 मिलियन उत्पाद: नोएडा में शुरू हुई इस नई इकाई की उत्पादन क्षमता 25 मिलियन वार्षिक मोबाइल उत्पादन करने की है. यह यूनिट 2.7 लाख वर्ग फीट क्षेत्र में बनाई गई है. इस यूनिट को विकसित करने में 256 करोड रुपये का निवेश किया गया है. इस इकाई से नोएडा और ग्रेटर नोएडा ही नहीं बल्कि एनसीआर के लोगों को काफी संख्या में रोजगार मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकाई के उद्धाटन के अवसर पर अध्यक्ष और निदेशक, डिक्शन टेक्नोलॉजी सुनील वाचानी तथा प्रबंध निदेशक एवं वाइस चेयरमैन अतुल लाल समेत कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:9 हजार से अधिक दिव्यांग बच्चों के जीवन को दी नई उड़ान, जानें कौन हैं डॉ. राकेश जिन्हें CM योगी करेंगे सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details