दिल्ली

delhi

Cyber Crime in Delhi: साइबर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, लोगों से ठगी करने वाले हाईटेक गैंग का किया भंडाफोड़

By

Published : Mar 15, 2023, 10:38 PM IST

दिल्ली साइबर पुलिस की टीम ने लोगों से ठगी करने वाले हाईटेक गैंग का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने इस गिरोह के एक सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है. साथ ही पुलिस अंकित बेनीवाल सहित उसके अन्य साथियों को पकड़ने का प्रयास कर रही है.

साइबर पुलिस की बड़ी कार्रवाई
साइबर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: क्रेडिट कार्ड पॉइंट भुनाने के नाम पर भोले-भाले लोगों से ठगी करने वाले हाईटेक गैंग का उत्तर पूर्वी दिल्ली की साइबर थाना की टीम ने भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने इस गिरोह के एक सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी के पास से 12 क्रेडिट कार्ड बरामद किए गए है. आरोपित व्यक्ति की पहचान दिल्ली के उत्तम नगर निवासी अमित अरोड़ा के रूप में की गई है.

डीसीपी जॉय टिर्की ने बताया कि एक शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि 8 फरवरी को उन्हें एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पॉइंट्स को भुनाने के बारे में उनके मोबाइल फोन पर एक टेक्स्ट मैसेज मिला था. जैसे ही उन्होंने मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया, उनके फोन में एचडीएफसी बैंक जैसा एक 'ऐप' इंस्टॉल हो गया. इसके बाद उन्होंने ऐप में सभी विवरण भर दिए. इस बीच, उनके एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से 38,649 रुपये की राशि डेबिट हो गई.

उनकी शिकायत और प्रारंभिक जांच के आधार पर आईपीसी की धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज किया गया और मामले की जांच शुरू की गई. अपराध की गंभीरता को देखते हुए डीसीपी ने अपराधियों को पकड़ने के लिए, एसआई मुनेश, हेड कांस्टेबल अंकित, हर्ष और कॉन्स्टेबल विवेक की एक टीम एसीपी नरेश चंद की निगरानी में गठित की.

जांच के दौरान मनी ट्रेल के विश्लेषण के आधार पर यह पता चला कि धोखाधड़ी का पैसा आईसीआईसीआई बैंक के बैंक खाता संख्या 015401527406 में स्थानांतरित किया गया था और फिर इंडसइंड बैंक के एटीएम से नकदी निकाली गई. ICICI बैंक खाता अमित अरोड़ा के नाम की थी. इसके बाद आरोपी को उत्तम नगर स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया.

ये भी पढ़ें:नोएडाः अंतरराज्यीय लिफाफा गैंग का पुलिस ने किया भंडाफोड़, तीन आरोपी गिरफ्तार

पूछताछ में उसने खुलासा किया कि उसका दोस्त अंकित बेनीवाल भी रैकेट में उसके साथ शामिल था. वह क्रेडिट कार्ड पॉइंट भुनाने के नाम पर लोगों से ठगी करने के लिए दिल्ली के रोहिणी इलाके में फर्जी कॉल सेंटर चलाता था. टेली-कॉलर पीड़ितों को रैकेट में फंसाने के लिए कॉल करते थे और उन्हें संदेश भेजते थे. ठगी के पैसे बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं और फिर एटीएम से कैश निकाला जाता हैं.

अमित अरोड़ा के घर से 11 एटीएम कार्ड और चेक बुक बरामद हुए हैं. आरोपी का मोबाइल भी जब्त कर लिया गया है. पुलिस ने बताया आरोपी अमित ने 7वीं कक्षा तक पढ़ाई की है. वह पहले दो आपराधिक मामलों में शामिल है, जिसमें एक धोखाधड़ी का मामला भी शामिल है. बहरहाल अब पुलिस अंकित बेनीवाल सहित उसके अन्य साथियों को पकड़ने का प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें:Ghaziabad rape case: 9 साल की बच्ची के रेपिस्ट को फांसी की सजा, जज बोले- मरने तक फंदे पर लटकाया जाए

ABOUT THE AUTHOR

...view details