दिल्ली

delhi

EDMC के सर्वे में बिना लाइसेंस चलती मिलीं नौ फैक्ट्रियां, काटा चालान

By

Published : May 18, 2022, 8:51 AM IST

इमारतों में आग लगने की अप्रिय घटनाओं को रोकने और सुरक्षा उपायों को लेकर पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने फैक्टरियों के सर्वे का काम शुरू किया. पिछले दिनों 138 फैक्ट्रियों का सर्वे किया गया, जिसमें नौ फैक्ट्रियां बिना लाइसेंस चलती मिली जिनके विरुद्ध कार्रवाई करते हुए चालान जारी किए गये हैं.

nine factories sealed
nine factories sealed

नई दिल्ली:इमारतों में आग लगने की अप्रिय घटनाओं को रोकने और जरूरी सुरक्षा उपायों को लेकर पूर्वी दिल्ली नगर निगम सतर्क हो गया है. इसी क्रम में पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने फैक्ट्रियों के सर्वे के लिए निगम अधिकारियों की सात टीमों को सर्वे में लगाया है, जिसने सर्वे का काम शुरू कर दिया है. 138 फैक्ट्रियों के सर्वे में नौ फैक्ट्रियां ऐसी मिलीं जो बिना लाइसेंस चल रही थीं, जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए चालान जारी किए गए हैं.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अपर आयुक्त डॉ. ब्रजेश सिंह का कहना है कि लाइसेंस व सुरक्षा नियमों के अनुपालन की जांच के लिए निगम अधिकारियों की सात टीमों को सर्वे में लगाया गया है. डॉ. ब्रजेश सिंह ने कहा कि निगम द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों व नॉन कंफर्मिंग क्षेत्र में फैक्ट्रियों के लाइसेंस का सर्वे किया जा रहा है. पिछले दिनों में 138 फैक्ट्रियों के सर्वे किया गया. इनमें से नौ फैक्ट्रियों बिना लाइसेंस के चलती मिली है जिनके विरुद्ध कार्रवाई करते हुए चालान जारी किए गए हैं.

अपर आयुक्त ने आगे कहा कि सर्वे के दौरान फैक्ट्री मालिकों को आग से बचाव करने के लिए आवश्यक कदम उठाने व निगम से जरूरी लाइसेंस लेने की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत कराया गया है.

डॉ. ब्रजेश सिंह ने कहा है कि फैक्ट्री मालिकों को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं और उनसे वैध लाइसेंस समेत अन्य जरूरी मंजूरी लेने व अग्निशमन मानकों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम लाइसेंस व अन्य सुरक्षा मंजूरी को लेकर सख्त है और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ उचित कार्रवाई जारी रहेगी.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details