दिल्ली

delhi

पर्यटन मंत्री आतिशी ने किया ‘इत्र और सुगंधी मेले’ का उद्घाटन, कव्वाली और गजल का भी लुत्फ ले सकेंगे

By

Published : Mar 17, 2023, 10:32 PM IST

दिल्ली के पर्यटन विभाग की तरफ से तीन दिवसीय इत्र एवं सुगंधी मेले का शुभारंभ शुक्रवार को पर्यटन मंत्री आतिशी ने किया. इसमें दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक इत्रों की विभिन्न किस्मों से रूबरू होने के साथ-साथ कव्वाली और गजल कार्यक्रम का लुत्फ उठाया जा सकेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

इत्र एवं सुगंधि मेला का आयोजन

नई दिल्लीः केजरीवाल सरकार दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा देने और उत्सवों के आयोजन के साथ राजधानी के लोगों को इनका लुत्फ उठाने की श्रृंखला में इत्र और सुगंधी मेले का आयोजन करवा रही है. सुंदर नर्सरी में आयोजित हो रहे इस तीन दिवसीय मेले में लोग इत्रों की विभिन्न किस्मों से रूबरू होने के साथ-साथ कव्वाली और गजल कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे. शुक्रवार को दिल्ली की पर्यटन मंत्री आतिशी ने दिल्ली की निजामुद्दीन स्थित सुंदर नर्सरी में लग रहे तीन दिवसीय इत्र एवं सुगंधी मेले का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया.

पर्यटन मंत्री आतिशी ने इस दौरान कहा कि दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा ‘इत्र और सुगंधी मेला’ पर्यटन को बढ़ावा देने और पारंपरिक उद्योगों को अपना व्यापार बढाने के लिए मंच प्रदान करना है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली का पर्यटन विभाग समृद्ध कला, संस्कृति और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से इस तरह के आयोजन करती है.

कई तरह के इत्र को सजाए दुकानदार

आतिशी ने कहा कि इत्र देश के सदियों पुराने पारंपरिक उद्योगों में शामिल है. ये व्यवसाय सैकड़ों सालों से लोगों की आजीविका का साधन रहा है. वर्तमान में ऐसे समय में जब पारंपरिक और कुटीर उद्योग खत्म होते जा रहे हैं. ऐसे में ‘इत्र और सुगंधी मेले’ जैसे कार्यक्रमों द्वारा केजरीवाल सरकार का उद्देश्य इन पारंपरिक उद्योगों को बड़ा मंच प्रदान करते हुए मुख्यधारा में शामिल करना है, ताकि ये उद्योगों और इनसे जुड़े लोग हाशिये पर न चले जाएं और अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे सके.

तीन दिवसीय इत्र एवं सुगंधी मेले में दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक इत्रों की विभिन्न किस्मों से रूबरू होने के साथ-साथ कव्वाली और गजल कार्यक्रम का लुत्फ उठाया जा सकेगा. दिल्ली के पर्यटन विभाग की तरफ से इत्र और सुगंधी मेले का आयोजन 17 से 19 मार्च को निजामुद्दीन के नर्सरी में किया जा रहा है. तीन दिवसीय इस मेले में लोग दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक इत्रों की विभिन्न किस्मों से रूबरू होने के साथ-साथ कव्वाली और गजल कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे. इसमें हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री और खानपान के विभिन्न व्यंजनों के स्टॉल भी शामिल होंगे.

मेले का उद्घाटन करतीं पर्यटन मंत्री आतिशी

ये भी पढे़ंः गैर भाजपा - गैर कांग्रेस दलों पर ममता की नजर, अखिलेश से मुलाकात, नवीन पटनायक से भी करेंगे बात

साथ ही मेले के माध्यम से आम लोगों को बताया जाएगा कि खुशबूदार फूलों से कैसे इत्र को तैयार किया जाता है. मेले में पहले दिन निज़ामी ब्रदर्स की कव्वाली और दूसरे दिन गजल का कार्यक्रम डॉ रोशनी भारती और तीसरे दिन नूरां सिस्टर्स की प्रस्तुति दी जाएगी. इस उत्सव के मुख्य आकर्षण, एरोमाथेरेपी, इत्र एवं सुगंधी पर व्याख्यान, इत्र एवं सुगंधी पर प्रश्नोत्तरी एवं स्लोगन प्रतियोगिता, सुगंधी, गुलाब-जल, अगरबत्ती एवं कुप्पी बनाने की विधि का प्रदर्शन, पारम्परिक बोतलों में खुशबूओं की प्रस्तुति, पंचकर्मा का प्रदर्शन, अरोमाथेरेपी का प्रदर्शन, इत्र बनाने का प्रदर्शन, गुलकन्द बनाने की प्रक्रिया का प्रदर्शन, विभिन्न प्रकार के हस्तकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्रीखान-पान के विभिन्न, जायकों के स्टॉल, हर शाम रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः AAP Cabinet: विधानसभा में केजरीवाल के कमरे के करीब हुईं आतिशी, सदन में कैलाश गहलोत

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details