दिल्ली

delhi

Hanumaan Katha: पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दिव्य दरबार में प्रवेश न मिलने से हजारों लोग सड़क पर बैठे

By

Published : Jul 7, 2023, 8:37 PM IST

दिल्ली में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री की हनुमंत कथा का शुक्रवार को दूसरा दिन था. कथा में शामिल होने के लिए दिल्ली एनसीआर के अलावा आसपास के शहरों से भी लोग आए थे. इस वजह से काफी भीड़ उमड़ पड़ी और कई लोगों को कथा में शामिल होने का मौका नहीं मिल पाया.

Etv Bharat
Etv Bharat

बाबा बागेश्वर धाम की हनुमंत कथा में पहुंचे लोग

नई दिल्ली:आईपी एक्सटेंशन में चल रही बाबा बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री की हनुमंत कथा में दिल्ली एनसीआर के अलावा अन्य शहरों से भी बड़ी संख्या में भक्त उमड़ रहे हैं. दिव्य दरबार 12 बजे से लगना था, लेकिन पूरा पंडाल सुबह 8 बजे ही भर गया था. इसके बाद आयोजकों ने यह अनाउंस करवा दिया कि पंडाल भर गया है, इसलिए जिन भक्तों को प्रवेश नहीं मिला है वह घर चले जाएं और टेलीविजन पर लाइव प्रसारण देखें. इसके बावजूद हजारों भक्तों मैदान के बाहर सड़कों के आसपास धूप में मौजूद रहे. कथा स्थल में प्रवेश के लिए भक्तों ने घंटों इंतजार किया, लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं मिला.

मेट्रो स्टेशन पर रही भयंकर भीड़:हनुमंत कथा और दिव्य दरबार में शामिल होने के लिए आने वाले भक्तों की भयंकर भीड़ मेट्रो में लगी थी. पिंक लाइन के आईपी एक्सटेंशन मेट्रो स्टेशन पर भक्तों की भीड़ इतनी ज्यादा बढ़ गई कि स्टेशन पर प्रवेश करने के लिए गेट को बार-बार बंद किया जा रहा था. एक बार गेट बंद करने के बाद अंदर बचे भक्तों को मेट्रो के अंदर ले जाया जाता. उसके बाद दोबारा गेट खोला जा रहा था. शाम 3:30 बजे जब देव दरबार खत्म हुआ तब हजारों की संख्या में लोग एक साथ बाहर निकले तो मेट्रो सेवा चरमरा गई. भीड़ के कारण लोगों को मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी.

प्रवेश नहीं मिलने से भक्त निराश: हजारों भक्तों को प्रवेश नहीं मिल पाया, इस कारण उन्हें सड़क पर और मेट्रो स्टेशन के नीचे बैठना पड़ा. हजारों भक्त दिव्य दरबार में अपनी अर्जी स्वीकार होने का इंतजार कर रहे थे. जिन भक्तों का नाम पुकारा जाता खुशी से झूम उठते और पंडाल में प्रवेश करने के लिए जद्दोजहद शुरू कर देते, लेकिन जिन की अर्जी स्वीकार नहीं हुई वह अपना नाम पुकारे जाने का इंतजार करते रहे.

इसे भी पढ़ें:Hanumaan Katha: धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बोले- सनातनी जग गए हैं, धर्म परिवर्तन कराने वाले अपनी गठरी बांध लें

आसपास रही भारी सुरक्षा व्यवस्था:कार्यक्रम को लेकर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के तगड़े इंतजाम कर रखे थे. आयोजन स्थल और आसपास बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा कर्मी मौजूद रहे. आयोजन स्थल के सभी गेटों के आसपास बैरिकेड लगाकर पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने का इंतजाम कर रखा था. पंडाल भर जाने के बाद जब यह अनाउंस किया गया कि किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा तो बहुत से भक्त प्रवेश द्वारों पर जुट गए और प्रवेश के लिए धक्का-मुक्की करने लगे. हालांकि मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें शांत कराया.

इसे भी पढ़ें:Bageshwar Dham Sarkar: दिल्ली में 'मुफ्तखोरी' पर कटाक्ष, कहा- मुफ्त की बर्फ के चक्कर में 600 रुपए का कुर्ता न फड़वाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details