दिल्ली

delhi

Drugs in Delhi: ड्रग्स तस्करों के लिए ट्रॉजिंट हब बनी दिल्ली, 90 दिन में 351 तस्कर अरेस्ट

By

Published : Apr 6, 2023, 5:40 PM IST

ड्रग्स तस्करों पर नकेल कसने के लिए दिल्ली पुलिस की अलग-अलग विंग लगातार काम कर रही है. बावजूद उसके दिल्ली को नशे के कारोबारियों ने ट्रांजिट प्वाइंट बना दिया है.

ड्रग्स तस्करों के लिए ट्रॉजिंट हब बना दिल्ली
ड्रग्स तस्करों के लिए ट्रॉजिंट हब बना दिल्ली

नई दिल्ली: नशा तस्करों के लिए राजधानी दिल्ली ट्रांजिट हब बन गई है. यहां तस्करों को एक तरफ जहां बड़े ग्राहक मिल जाते हैं. जबकि दूसरी ओर दिल्ली से यूपी और हरियाणा के एनसीआर शहरों के अलावा पंजाब में तस्करी की बड़ी संभावनाएं हैं. दिल्ली पुलिस ऐसे तस्करों को पकड़ने के लिए आसपास के जिलों की पुलिस से सहलोग भी लेती है और सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करता है. बावजूद इसके नशा तस्करी पर पूरी तरह से लगाम नहीं लग पा रही है.

तीन महीने में ही दबोचे गए 351 तस्कर:ड्रग्स तस्करों पर नकेल कसने के लिए पुलिस की अलग-अलग विंग लगातार काम कर रही है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच, एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के साथ ही स्थानीय पुलिस और एएटीएस भी तस्करों की धरपकड़ में लगे रहते हैं. इसका नतीजा यह है कि इस साल के शुरू के 3 महीने में ही पुलिस ने नशीले पदार्थों की तस्करी के 260 मुकदमे दर्ज किए हैं.

क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी रविंद्र सिंह यादव ने बताया कि इस साल 1 जनवरी से अब तक पुलिस ने 351 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है. इन लोगों से 150 किलोग्राम अफीम, 900 किलोग्राम गांजा, 14 किलो कोकीन, 15 किलो स्मैक और 25 किलो हेरोइन बरामद की जा चुकी है. इन सब की कीमत करोड़ों में है.

पंजाब में नशीले पदार्थों की भारी मांग:दिल्ली क्राइम ब्रांच ने बुधवार को ड्रग्स बनाने की दो फैक्ट्री का पर्दाफाश किया था. यह फैक्ट्री मौजपुर और जाफराबाद की तंग गलियों में चलाई जा रही थी. पुलिस ने छापा मारकर यहां से 7 लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने आरोपियों के पास से साढ़े आठ किलो ड्रग्स बरामद की थी. आरोपियों ने बताया कि मंगलवार को उन्होंने बड़ी मात्रा में हीरोइन पंजाब के लिए भेजी है.

ये भी पढ़ें:Threat: PM मोदी और CM योगी को धमकी देने वाले युवक की हुई पहचान, जानिए क्या है पूरा मामला

दिल्ली पुलिस की टीम पहुंची पंजाब:पूछताछ में पुलिस को पता चला कि बड़ी मात्रा में ड्रग्स पंजाब को सप्लाई करते हैं. आरोपियों की तलाश में अब दिल्ली पुलिस पंजाब पहुंच चुकी है. पता चला है कि ड्रग्स तस्करों का जाल अफगानिस्तान से लेकर दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब से लेकर मध्य प्रदेश तक फैला है. जांच में यह भी पता चला है कि पाकिस्तान बॉर्डर की ओर से तस्करी कर लाई गई ड्रग्स से पंजाब की जरूरत पूरी नहीं होती है. इसलिए दिल्ली में सक्रिय तस्कर पंजाब में भारी मात्रा में तस्करी के जरिए ड्रग्स भेजते हैं.

ये भी पढ़ें:Fake Call center Busted: प्रतिबंधित चाइनीज ऐप्स के माध्यम से लोन देकर करते थे धन उगाही, 28 गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details