दिल्ली

delhi

US Open 2020: फाइनल में भिड़ेंगे थीम-ज्वेरेव, छह साल बाद मिलेगा नया चैंपियन

By

Published : Sep 13, 2020, 4:29 PM IST

23 साल के ज्वेरेव करियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं, वहीं, 27 साल के थीम यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी हैं.

US Open 2020
US Open 2020

हैदराबाद: न्यूयॉर्क में चल रहे यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में आज रविवार को ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम का सामना जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा. इसके साथ ही छह साल बाद टूर्नामेंट को नया चैंपियन मिलेगा. इससे पहले 2014 यूएस ओपन में क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने खिताब जीता था.

23 साल के ज्वेरेव करियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं, वहीं, 27 साल के थीम यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी हैं.

डॉमिनिक थीम vs एलेक्जेंडर ज्वेरेव

शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल में थीम ने डेनियल मेदवदेव को 6-2, 7-6 (7), 7-6 (5) से हराकर पहली बार यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है.

फाइनल में पहुंचने के बाद थीम ने कहा, 'पहले सेट में मुझे भाग्‍य का साथ मिला. मगर इसके बाद हम दोनों ने शानदार टेनिस खेली. दूसरे और तीसरे सेट में मेदवेदेव सेट के लिए सर्विस कर रहे थे और मैं वापसी करके मुकाबला टाई-ब्रेक में धकेलने में कामयाब रहा. अब फाइनल में जेवरेव का सामना करने के लिए उत्‍सुक हूं. हम ग्रैंड स्‍लैम फाइनल में एक-दूसरे का सामना करेंगे, जो काफी रोमांचक होने की उम्‍मीद है.'

डॉमिनिक थीम

वहीं, ज्वेरेव ने दूसरे सेमीफाइनल में पाब्लो करेनो को 3-6, 2-6, 6-3, 6-4, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं.

जीत के बाद ज्वेरेव ने कहा, "दो सेट गंवाने के बाद आम तौर पर खिलाड़ी पकड़ छोड़ देते हैं लेकिन मैं मैच में बना रहा. मुकाबले आसान नहीं होते और कई बार सब्र की परीक्षा होती है."

एलेक्जेंडर ज्वेरेव

सोलह साल में पहली बार ऐसा हुआ जब यूएस ओपन का सेमीफाइनल मुकाबला बिग थ्री (फेडरर, नडाल और जोकोविच) के बिना खेला गया है. राफेल नडाल ने कोरोना महामारी के दौर में हिस्सा नहीं लिया. फेडरर घुटने के दो ऑपरेशन के बाद आराम पर हैं जबकि जोकोविच को प्री क्वार्टर में अनजाने में लाइन जज को गेंद मारने के कारण बाहर कर दिया गया था.

डॉमिनिक थीम और एलेक्जेंडर ज्वेरेव

बता दें कि थीम का ग्रैंडस्लैम फाइनल में 0-3 का जीत-हार का रिकॉर्ड है. पिछले दो वर्षों में थीम वह फ्रेंच ओपन के फाइनल में दो बार स्पेन के राफेल नडाल से हारे थे जबकि इस साल उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details