दिल्ली

delhi

दिलचस्प रहा फुटबॉल विश्व कप 2022 ड्रा, अमेरिका की भिड़ंत होगी ईरान से

By

Published : Apr 2, 2022, 12:51 PM IST

फुटबॉल विश्व कप के लिये शुक्रवार को हुआ ड्रा काफी दिलचस्प रहा. इसमें ग्रुप बी में अमेरिका का सामना ईरान से होगा. वहीं रूस के यूक्रेन पर हमले का असर दोहा कंवेन्शन सेंटर में हुए ड्रा पर भी पड़ा क्योंकि फुटबॉल गतिविधियां बंद होने से यूक्रेन की क्वालीफाई करने संभावनाओं में विलंब हुआ. और तो और हमले के कारण रूस, इस विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगा.

America will face Iran in Group B
अमेरिका ईरान फुटबॉल विश्व कप मैच

दोहा: कतर में 21 नवंबर से शुरू होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिये शुक्रवार को हुआ ड्रा काफी दिलचस्प रहा. इसमें ग्रुप बी में अमेरिका का सामना ईरान से होगा जबकि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध अभी भी बहाल नहीं हुए हैं. ईरान के क्रोएशियाई कोच ड्रैगन स्कोसिच ने कहा कि, 'यह एक राजनीतिक ग्रुप है, लैकिन मैं राजनीति से प्रेरित नहीं हूं. मेरा ध्यान फुटबॉल पर है. मुझे लगता है कि यह खेल में सबसे अच्छा तरीका है और हमें लोगों को स्थितियां बेहतर करने के लिए मौका देना चाहिए.'

वहीं रूस के यूक्रेन पर हमले का असर दोहा कंवेन्शन सेंटर में हुए ड्रा पर भी पड़ा क्योंकि फुटबॉल गतिविधियां बंद होने से यूक्रेन की क्वालीफाई करने संभावनाओं में विलंब हुआ. लेकिन अगर यूक्रेन जून में प्लेऑफ में स्कॉटलैंड के बाद वेल्स को हरा देता है तो उसे 2006 के बाद पहली बार विश्व कप खेलने को मिलेगा. उधर रूस इस हमले के कारण विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगा. कतर ने मेजबान होने के नाते मध्य पूर्व में होने वाले पहले विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया और वह टूर्नामेंट में 21 नवंबर को एक्वाडोर से भिड़ंत के साथ डेब्यू करेगा.

टूर्नामेंट का शुरूआती मुकाबला अफ्रीकी चैंपियन सेनेगल और नीदरलैंड के बीच मुकाबले से होगा. बता दें कि नीदरलैंड के कोच लुई वान गाल ने पिछले हफ्ते विश्व कप कतर के सौंपने के फैसले को 'हास्यास्पद' कहा था. वहीं ग्रुप ई में एक रोमांचक मैच 2010 चैंपियन स्पेन और 2014 के विजेता जर्मनी के बीच देखने को मिलेगा. इसके साथ ही ग्रुप सी में हाल में फीफा के सर्वश्रेष्ठ विजेताओं की भिड़ंत देखने को मिल सकती है जिसमें लियोनल मेस्सी की अर्जेंटीना को रोबर्ट लेवांडोवस्की की पोलैंड के खिलाफ खेलना है.

वहीं पहले दौर के मैच में सऊदी अरब की भिड़ंत मेक्सिको से होगी. इसके साथ ही, पुर्तगाल के लिये क्रिस्टियानो रोनाल्डो का यह लगातार पांचवा विश्व कप फाइनल होगा. ग्रुप एच में घाना, दक्षिण कोरिया और उरूग्वे शामिल हैं. इसबार ग्रुप जी में ब्राजील की टीम रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी. इसके लिए ग्रुप चरण में उसे स्विट्जरलैंड, सर्बिया कोर कैमरून की बाधा पार करनी होगी. विश्व चैंपियन 18 दिसंबर को तय होगा.

यह भी पढ़ें-बेलारूस ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैत्री मैच में भारत को 3-0 से हराया

ग्रुप चरण के मैचों के लिये आठ ग्रुप इस प्रकार हैं.

ग्रुप ए: कतर, नीदरलैंड, सेनेगल, इक्वाडोर

ग्रुप बी: इंग्लैंड, अमेरिका, ईरान, वेल्स या स्कॉटलैंड या यूक्रेन

ग्रुप सी: अर्जेंटीना, मेक्सिको, पोलैंड, सऊदी अरब

ग्रुप डी: फ्रांस, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, पेरू या आस्ट्रेलिया या संयुक्त अरब अमीरात

ग्रुप ई: स्पेन, जर्मनी, जापान, कोस्टा रिका या न्यूजीलैंड

ग्रुप एफ: बेल्जियम, क्रोएशिया, मोरक्को, कनाडाग्रुप जी: ब्राजील, स्विट्जरलैंड, सर्बिया, कैमरून

ग्रुप एच: पुर्तगाल, उरूग्वे, दक्षिण कोरिया, घाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details