दिल्ली

delhi

SAFF Championship Final : कांटे के मुकाबले में भारत ने कुवैत को 5-4 से हराया, पैनाल्टी शूटआउट से हुआ मैच का फैसला

By

Published : Jul 4, 2023, 11:00 PM IST

सैफ चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत ने कुवैत को पैनाल्टी शूटआउट में 5-4 से मात देकर 9वीं बार ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया.

saff champion india
saff champion india

बेंगलुरु : मंगलवार को खेले गए सैफ चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच में भारत ने कुवैत को 5-4 से मात दी. भारत इस तरह 9वीं बाद सैफ चैंपियम बन गया. दोनों टीमों ने इस मैच में शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाया. कांटे के इस मुकाबले में निर्धारित 90 मिनट में दोनों टीमों का स्कोर 1-1 था. जिसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम तक गया. एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने तेजी से एक दूसरे पर कई आक्रमण किए लेकिन कोई भी टीम गोल करने में कामयाब नहीं हुई.

इसके बाद खेल पैनाल्टी शूटआउट तक गया. भारत के स्टार स्ट्राइकर सुनील छेत्री ने पहला गोल कर भारत को बढ़त दिला दी. भारतीय फुटबॉल की दीवार कहे जाने वाले गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने कुवैत के पहले पैनाल्टी स्ट्रोक को रोक दिया. इसके बाद भारत ने अपना चौथा स्ट्रोक गंवा दिया. जिससे स्टेडियम में बैठे हजारों दर्शकों की सांसे अटक गई. पहला स्ट्रोक गंवाने के बाद कुवैत ने लगातार स्ट्रोक पर गोल स्कोर किया. भारत को मैच जीतने के लिए कुवैत के आखिरी स्ट्रोक को रोकना था. इस बीच सवा सौ करोड़ भारतीयों की उम्मीदें गोलकीपर गुरप्रीत सिंह के कंधों पर टिकी थी. गुरप्रीत ने शानदार तरीके से अपनी बाएं ओर हवा में डाइव मारकर शानदार बचाव किया.

इस तरह भारतीय टीम कुवैत को पैनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर 9वीं बार सैफ चैंपियन बन गई. लैबनान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच की ही तरह फाइनल मैच में भी भारत की जीत के हीरो गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू रहे जिन्होंन शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कई मौकों पर कुवैत को गोल करने से रोके रखा. भारत ने सैफ चैंपियनशिप 2023 में कोई भी मैच नहीं गंवाया, और वो पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही. जो चैंपियन बनने की हकदार थी.

ये खबरें भी पढे़ं :-

SAFF Championship 2023 : खिताबी भिड़ंत में भारत का मुकाबला कुवैत से, स्टार डिफेंडर झिंगन ने जताया जीत का भरोसा

ABOUT THE AUTHOR

...view details