दिल्ली

delhi

मेस्सी ने अर्जेन्टीना की ओर से पहली बार पांच गोल दागे, पुस्कास को पीछे छोड़ा

By

Published : Jun 6, 2022, 1:37 PM IST

मेस्सी अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल में सर्वाधिक गोल दागने वालों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए.

football match  Friendship football match  lionel Messi  Argentina  Puskas  five goals  लियोनल मेस्सी  मैत्री फुटबॉल मैच  अर्जेन्टीना  अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल
lionel messi

पेंपलोना (स्पेन):दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेस्सी ने स्पेन में मैत्री फुटबॉल मैच में एस्टोनिया के खिलाफ 5-0 की जीत के दौरान पहली बार अर्जेन्टीना की ओर से पांच गोल दागे और अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल में सर्वाधिक गोल दागने वालों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए.

अर्जेन्टीना की टीम पिछले 33 मुकाबलों से अजेय है. मेस्सी ने पहले हाफ में पेनल्टी किक पर गोल सहित दो गोल दागे और फिर दूसरे हाफ में तीन और गोल दागकर अपने अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या को 86 तक पहुंचाया. अर्जेन्टीना के इस स्टार खिलाड़ी ने इस दौरान हंगरी के पूर्व महान खिलाड़ी फ्रेनेक पुस्कास को पीछे छोड़ा जिनके नाम पर 84 गोल दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें:नॉर्वे शतरंज: आनंद ने फिर विश्व चैंपियन कार्लसन को हराया, अंक तालिका में शीर्ष पर

पुर्तगाल के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो 117 गोल के साथ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने रविवार को नेशन्स लीग में स्विट्जरलैंड के खिलाफ पुर्तगाल की 4-0 की जीत में भी दो गोल दागे. उनके बाद ईरान के अली देई (109) और मलेशिया के मुख्तार दहारी (89) का नंबर आता है. मेस्सी ने इससे पहले अर्जेन्टीना की ओर से सीनियर स्तर पर कभी किसी मैच में पांच गोल नहीं दागे थे.

पुर्तगाल ने नेशन्स लीग में स्विट्जरलैंड, नॉर्वे ने स्वीडन को हराया

पुर्तगाल की नेशन्स लीग फुटबॉल टूर्नामेंट में रविवार को स्विट्जरलैंड पर 4-0 की जीत के दौरान स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दो गोल दागकर अपने विश्व रिकॉर्ड गोल की संख्या को 117 तक पहुंचा दिया. पहले हाफ में दो गोल करने के बाद रोनाल्डो (35वें और 39वें मिनट) ने मध्यांतर से पहले गोल करने के दो और मौके गंवाए. विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी दो टीम के बीच लिस्बन में हुए लीग एक के इस मुकाबले में हालांकि पुर्तगाल का दबदबा रहा.

Cristiano Ronaldo

पुर्तगाल के लिए रोनाल्डो के अलावा विलियम कार्वाल्हो (15वें मिनट) और जाओ कैंसेलो (68वें मिनट) ने भी गोल दागे. नवंबर में अपने पांचवें विश्व कप में खेलने जा रहे 37 साल के रोनाल्डो के अब 188 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 117 गोल हो चुके हैं. लीग बी में नॉर्वे ने एर्लिंग हैलांड के दो गोल की मदद से स्वीडन को 2-1 से हराया. स्वीडन की ओर से एकमात्र गोल दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के दूसरे मिनट में एंथोनी इलांगा ने दागा.

यह भी पढ़ें:डाइमंड लीग में अविनाश साब्ले पांचवें स्थान पर, आठवीं बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

इक्कीस साल के स्ट्राइकर हैलांड के 19 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 18 गोल हो चुके हैं. लीग ए में स्पेन ने चेक गणराज्य से 2-2 से ड्रॉ खेला। युवा स्ट्राइकर गावी ने अपने आठवें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में स्पेन की ओर से पहले गोल दागा। टीम के लिए दूसरा गोल इनिगो मार्टिनेज ने किया.

चेक गणराज्य को पहले याकुब पेसेक (चार मिनट) और फिर जान कुचता (66वें मिनट) ने बढ़त दिलाई लेकिन स्पेन ने दोनों बार बराबरी हासिल कर ली. गुरुवार को स्पेन से 1-1 से ड्रॉ खेलने वाली पुर्तगाल की टीम अब ग्रुप दो में चार अंक के साथ शीर्ष पर चल रही है. लीग बी के एक अन्य मैच में सर्बिया ने स्लोवेनिया को 4-1 से हराया.

यूनान ने तीसरे टीयर के ग्रुप दो में कोसोवो को 1-0 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. इसी ग्रुप में साइप्रस ने उत्तरी आयरलैंड से गोल रहित ड्रॉ खेला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details