दिल्ली

delhi

कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप में भवानी देवी ने जीता स्वर्ण पदक

By

Published : Aug 10, 2022, 12:35 PM IST

Updated : Aug 10, 2022, 1:24 PM IST

कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप 2022 में भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने शानदार प्रदर्शन दिखाया. उन्होंने सीनियर महिला सेबर व्यक्तिगत वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

Bhavani Devi  Indian shooters  भारतीय निशानेबाज  भवानी देवी ने जीता स्वर्ण पदक  कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप  Commonwealth Fencing Championship  Bhavani Devi
Bhavani Devi Indian shooters भारतीय निशानेबाज भवानी देवी ने जीता स्वर्ण पदक कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप Commonwealth Fencing Championship Bhavani Devi

नई दिल्ली:भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने बुधवार को कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप 2022 में सीनियर महिला सेबर व्यक्तिगत वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. यहां मिली जानकारी के मुताबिक, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को 15-10 से हराकर लंदन में खिताब अपने नाम किया.

साई ने ट्विटर पर लिखा, भवानी देवी कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियन हैं. हंगरी में साल 2020 फेंसिंग वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने के बाद भवानी देवी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई करने वाली अकेली भारतीय फेंसर बनकर इतिहास रच दिया था. उन्होंने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग पद्धति (एओआर) के माध्यम से योग्यता प्राप्त की. टोक्यो ओलंपिक 2020 में उन्होंने ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी के खिलाफ अपना पहला मैच जीता था.

कौन हैं भवानी देवी...

भवानी देवी ने तलवारबाजी में भारत की तरफ से कई कीर्तिमान गढ़े हैं. वह दुनिया में 42वें नंबर की खिलाड़ी हैं. शुरुआत कॉमनवेल्‍थ खेलों में ब्रॉन्‍ज मेडल के साथ हुई. ये बात है साल 2009 की. फिर इंटरनैशनल ओपन, कैडेट एशियन चैम्पियनशिप, अंडर-23 एशियन चैम्पियनशिप समेत कई टूर्नामेंट्स में भवानी ने मेडल्‍स अपने नाम किए. वह अंडर-23 में एशियन जीतने वाली पहली भारतीय हैं.

यह भी पढ़ें:तलवार की रानी भारत की भवानी ने फ्रांस में लहराया परचम

भवानी देवी देश की उन चुनिंदा 15 एथलीट्स में से रही हैं, जिन्‍हें पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के फाउंडेशन ने सपोर्ट किया. भवानी का जन्‍म तमिलनाडु के चेन्‍नै में हुआ था. 10 साल की उम्र में खेलों में दिलचस्‍पी हो गई. अगले साल फेंसिंग से सामना हुआ तो भवानी का मन लग गया.

यह भी पढ़ें:PM मोदी ने भवानी देवी से कहा- भारत को आपके योगदान पर गर्व है

ओलंपिक के लिए क्‍वॉलीफाई करने के बाद भवानी ने हंसते हुए कहा था, जब मैंने खेलों में हिस्सा लेने के लिए दाखिला लिया, तो हम सभी को समूहों में विभाजित किया गया और पांच अलग-अलग खेलों में से एक को चुनने का विकल्प दिया गया. जब तक मेरी बारी आई, तब तक केवल तलवारबाजी में ही स्लॉट बचा था. उन्‍होंने स्‍पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) के सेंटर में शुरुआती ट्रेनिंग ली. ओलंपिक के लिए भवानी ने इटली में खास तैयारी की.

Last Updated :Aug 10, 2022, 1:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details