दिल्ली

delhi

Bhavani Devi ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास, एशियाई चैंपयिनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं

By

Published : Jun 19, 2023, 4:49 PM IST

Updated : Jun 19, 2023, 4:57 PM IST

भारत की स्टार तलवारबाज भवानी देवी ने एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप में क्वार्टर फाइनल में विश्व चैंपियन खिलाड़ी को 15-10 से मात देकर अपना पदक पक्का कर इतिहास रच दिया है.

bhavani devi
भवानी देवी

नई दिल्ली : ओलंपियन सीए भवानी देवी ने सोमवार को चीन के वुक्सी में एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप की महिला सेबर स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार के बावजूद कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा. यह इस प्रतियोगिता में भारत का पहला पदक है. सेमीफाइनल में भवानी को उज्बेकिस्तान की जेनाब डेयिबेकोवा के खिलाफ कड़े मुकाबले में 14-15 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला पदक सुनिश्चित किया.

भवानी ने क्वार्टर फाइनल में गत विश्व चैंपियन जापान की मिसाकी एमुरा को 15-10 से हराकर उलटफेर किया था. मिसाकी के खिलाफ यह भवानी की पहली जीत थी. इससे पहले उन्होंने जापान की खिलाड़ी के खिलाफ अपने सभी मुकाबले गंवाए थे. भवानी को राउंड ऑफ 64 में बाई मिली थी जिसके बाद अगले दौर में उन्होंने कजाखस्तान की डोस्पे करीना को हराया. भारतीय खिलाड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में भी उलटफेर करते हुए तीसरी वरीय ओजाकी सेरी को 15-11 से हराया.

भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव राजीव मेहता ने भवानी को उनकी एतिहासिक उपलब्धि पर बधाई दी है. मेहता ने पीटीआई से कहा, 'यह भारतीय तलवारबाजी के लिए बेहद गौरवपूर्ण दिन है. भवानी ने वह किया है जिसे इससे पहले कोई और हासिल नहीं कर पाया. वह प्रतिष्ठित एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाज हैं. पूरे तलवारबाजी जगत की ओर से मैं उन्हें बधाई देता हूं'. उन्होंने आगे कहा, 'भले ही वह सेमीफाइनल में हार गई लेकिन मुकाबला काफी करीबी था. सिर्फ एक अंक का अंतर था. इसलिए यह बड़ा सुधार है.

बता दें कि ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं भवानी टोक्यो खेलों में राउंड ऑफ 32 से बाहर हो गईं थी.

खेल से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें :-

(इनपुट: पीटीआई भाषा)

Last Updated :Jun 19, 2023, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details