दिल्ली

delhi

बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक के कमेंट्स : 'बृजभूषण ने भारतीय कुश्ती को मुसीबत में डाल दिया'

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 25, 2023, 11:30 AM IST

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा चुनावों के खिलाफ अंतरिम रोक के कारण भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव नहीं हुए और यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने गुरुवार को भारतीय संस्था को निलंबित कर दिया, जिस पर पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने अपनी प्रतिक्रिया दी..

Bajrang Punia and Sakshi Malik Comments ban on Wrestling Federation of India
बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक

मुंबई : ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने गुरुवार को भारतीय कुश्ती के लिए काला दिन बताया, क्योंकि खेल की राष्ट्रीय संस्था को अंतर्राराष्ट्रीय संस्‍था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने समय पर चुनाव न कराने के कारण निलंबित कर दिया है.

युवा मामले और खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बजरंग, साक्षी और विनेश के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पहलवानों की नियुक्ति के बाद दिन-प्रतिदिन के कार्यों के संचालन के लिए एक निगरानी समिति का गठन किया है, जिसके बाद से भारतीय कुश्ती महासंघ अधर में है. विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और कार्यशैली व कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए दिल्ली में जनता मंतर पर धरने पर बैठे थे.

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा चुनावों के खिलाफ अंतरिम रोक लगाए जाने के कारण नए प्रशासकों को चुनने के लिए चुनावों में और देरी हो गई थी.

भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों में देरी होने के कारण यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने गुरुवार को भारतीय संस्था को निलंबित कर दिया, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय पहलवानों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में यूडब्ल्यूडब्ल्यू ध्वज के तहत अपनी कुश्ती लड़नी होगी.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसी तरह के एक संदेश में साक्षी और बजरंग दोनों ने कहा कि बृज भूषण शरण सिंह के कारण भारतीय पहलवान अब राष्ट्रीय ध्वज के नीचे प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे.

साक्षी मलिक ने लिखा-

"आज भारतीय कुश्ती के लिए एक काला दिन है. बृजभूषण और उनके साथियों के कारण देश के पहलवान तिरंगे के साथ भाग नहीं ले पाएंगे. राष्ट्रीय ध्वज देश का गौरव है और इसके साथ स्टेडियम की विजयी गोद ले रहा है."

साक्षी और बजरंग पुनिया दोनों ने सोशल मीडिया साइट पर लिखा-
"तिरंगा हर खिलाड़ी का सपना है. बृजभूषण और उनके लोगों ने देश को कितना नुकसान पहुंचाया है, यह दुनिया देख रही है."

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने के साथ अब यह आईओए द्वारा नियुक्त समिति पर निर्भर है कि वह रास्ता साफ करे और जल्द से जल्द चुनाव कराए, ताकि वे निलंबन हटवा सकें. हालांकि न तो बृजभूषण और न ही उनके परिवार का कोई सदस्य मैदान में है, लेकिन उनके करीबी सहयोगी संजय सिंह ने शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था.

-- आईएएनएस के इनपुट के साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details