दिल्ली

delhi

खेल जगत ने महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी को दी श्रद्धांजलि

By

Published : Apr 30, 2020, 11:05 PM IST

पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी सुबीमल 'चुन्नी' गोस्वामी का गुरुवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन पर खेल जगत के कई दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

chuni goswami
chuni goswami

कोलकाता:मौजूदा दौर में भारतीय फुटबॉल के सबसे बड़े नाम और टीम के कप्तान सुनील छेत्री और पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने सोशल मीडिया पर पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी सुबीमल 'चुन्नी' गोस्वामी के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. चुन्नी का गुरुवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया.

छेत्री ने ट्वीट किया, "हमने आज भारतीय फुटबॉल को रोशनी दिखाने वाला एक चिराग खो दिया है. बहुत कम ही लोग दो खेलों में इतनी ऊंचाइयां छूते हैं. परिवार को मजबूती मिले."

पूर्व कप्तान भूटिया ने कहा कि भारतीय फुटबॉल ने पी.के. बनर्जी और चुन्नी सर के रूप में दो सितारे खो दिए. बनर्जी का पिछले महीने निधन हुआ था.

भूटिया ने मीडिया से कहा, "यह काफी बड़ा नुकसान है. यह भारतीय फुटबॉल का बुरा दौर है. जब भी भारतीय फुटबॉल का जिक्र होगा आप चुन्नी गोस्वामी और पी.के. बनर्जी का नाम लेंगे."

उन्होंने कहा, "मैंने चुन्नी दा से ज्यादा बात नहीं की थी, लेकिन जब मैं मोहन बागान में था तब मैं उनसे मिला था. उनके चेहरे पर हमेशा हंसी रहती थी, वह जेंटलमैन थे."

गोस्वामी 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे और वह बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेले थे.

वह पिछले कुछ समय से मधुमेह, प्रोस्ट्रेट और तंत्रिका तंत्र संबंधित बीमारियों से जूझ रहे थे. वह आई लीग क्लब मोहन बागान क्लब के लिए भी खेल चुके थे.

उन्होंने मोहन बागान के लिए 1956 से 1964 तक 50 मैच खेले थे. एक क्रिकेटर के तौर पर उन्होंने 1962 से 1973 तक अपने राज्य के लिए 46 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले थे.

चुन्नी गोस्वामी

महान क्रिकेटर गावस्कर ने लिखा, “आज वाकई निराशाजनक दिन है. पहले ऋषि कपूर और अब चुन्नीदा हमें छोड़कर चले गए. दोनों अपने अपने फन के चैम्पिय. इनके स्वर्गवास से दुनिया खाली सी हो गई."

बीसीसीआई ने भी उनके निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा, "बीसीसीआई सुबीमल चुन्नी गोस्वामी के निधन पर शोक व्यक्त करती है. वह सही मायने में हरफनमौला थे. उन्होंने भारतीय फुटबॉल टीम की कप्तानी की थी और 1962 में टीम को एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक दिलाया था. वह बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले थे और टीम को रणजी ट्रॉफी 1971-72 के फाइनल में पहुंचाने में अहम किरदार निभाया था."

मोहन बागान ने ट्वीट किया, "हम क्लब के महान खिलाड़ी सुबीमल चुन्नी गोस्वामी के निधन पर दुखी हैं. इस मुश्किल समय में हमारी संवेदनाएं और दुआएं उनके परिवार के साथ हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे."

ईस्ट बंगाल ने एक बयान में लिखा, "क्यूईबीएफसी पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सुबीमल चुन्नी गोस्वामी के निधन पर शोक व्यक्त करता है. वह दो खेलों में अपने बेहतरीन योगदान के लिए याद किए जाएंगे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे."

ABOUT THE AUTHOR

...view details