दिल्ली

delhi

Yuvraj Singh Record : आज ही के दिन युवराज सिंह ने लगाए थे एक ओवर में 6 छक्के, बनाया था सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 19, 2023, 10:18 AM IST

Etv Bharat
युवराज सिंह, स्टुअर्ट ब्रॉड

आज ही के दिन 19 सितंबर 2007 को युवराज सिंह ने एक ओवर में 6 छक्के लगाकर रिकॉर्ड बनाया था. साथ ही उन्होंने टी-20 में पचास रन बनाने की उपलब्धि हासिल की थी.

नई दिल्ली : 2011 के विश्व कप में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह भारत के सबसे सफल ऑलराउंडर माने जाते हैं. भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह यूं ही नही क्रिकेट फैंस के दिलो पर राज करते हैं. युवराज सिंह के नाम कईं रिकॉर्ड हैं, लेकिन उनमें से दो रिकॉर्ड जो आज भी फैंस के दिलो-दिमाग में ताजा है. इन रिकॉर्ड की बराबरी तो हुई है, लेकिन इनको कोई तोड़ नहीं पाया.

युवराज सिंह ने टी20 विश्वकप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ही पारी में दो रिकॉर्ड बनाए थे. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के मारकर कीर्तिमान रच दिया था. उसके बाद युवराज सिंह ने 12 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया था. जो आज तक सबसे तेज अर्धशतक की सूची में सबसे ऊपर है.

इस मैच में युवराज सिंह की इंग्लैंड के एक खिलाड़ी से बहस हो गई थी. उसके बाद युवराज का गुस्सा स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदबाजी के खिलाफ उतरा. और युवराज ने ब्रॉड की 2 गेंदो पर 2 छक्के लगा डाले. इसके बाद इंग्लैंड की पूरी टीम तेज गेंदबाज ब्रॉड को समझाने के लिए आई. लेकिन युवराज फिर भी नहीं रुके और एक के बाद एक गेंद पर 6 छक्के लगाकर 12 गेंदो में सबसे तेज पचास ठोक डाले.

2011 के एकदिवसीय विश्वकप में युवराज मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे. उस विश्वकप में उन्होंने बल्ले के साथ 362 रन बनाकर 15 विकेट भी लिए थे. और युवराज किसी एक सीजन में 300 रन के साथ 15 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे. विश्व कप 2011 में युवराज को सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच चुना गया था. युवराज को विश्व कप के बाद कैंसर हो गया था. उसके बाद उन्होंने टीम में वापसी भी की लेकिन वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए. और 2019 में उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

ये भी पढ़ें :

IND vs AUS ODI Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, रोहित-कोहली को आराम तो इस स्पिनर की हुई वापसी

संन्यास के बाद युवराज सिंह का बड़ा खुलासा, कहा- टीम से मुझे बिना कारण के बाहर कर दिया गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details