दिल्ली

delhi

साहा ने पत्रकार को दी चेतावनी, बोले- अगर ऐसा दोबारा हुआ तो मैं पीछे नहीं हटूंगा

By

Published : Feb 22, 2022, 9:20 PM IST

पत्रकार विवाद मामले मामले में रिद्धिमान साहा ने चुप्पी तोड़ दी है. साहा को एक अज्ञात पत्रकार ने धमकी दी थी. इसके बाद भारतीय क्रिकेट जगत में भूचाल सा आ गया था.

Wriddhiman Saha  BCCI  Wriddhiman Saha Out  Wriddhiman Saha On Twitter  Rahul Dravid  Sourav Ganguly  Indian Team  India Wicketkeeper  Reporter Case  Saha Reporter Controversy
Cricketer Wriddhiman Saha

नई दिल्ली:बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने मंगलवार को कहा कि वह आहत हैं, लेकिन विकेटकीपर उस पत्रकार के नाम का खुलासा नहीं करेंगे, जिसने उन्हें पिछले हफ्ते धमकी भरे मैसेज किए थे. सीनियर विकेटकीपर ने एक व्हाट्सएप चैट शेयर की थी, जिसमें एक पत्रकार ने साहा को इंटरव्यू न देने के लिए धमकाया था. भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए जाने वाले साहा ने कहा कि इंसानियत के नाते फिलहाल पत्रकार के नाम का खुलासा नहीं करेंगे.

साहा ने लिखा, मैं आहत हूं. मैंने सोचा कि इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए और मैं नहीं चाहता था कि कोई भी इस तरह की बदमाशी से गुजरे. मैंने फैसला किया कि मैं बाहर जाकर लोगों के सामने चैट का खुलासा करूंगा, लेकिन उसके नाम की घोषणा नहीं करूंगा.

उन्होंने आगे कहा, मेरा स्वभाव ऐसा नहीं है कि मैं किसी का करियर खत्म करने की हद तक किसी को नुकसान पहुंचा दूं. इसलिए इंसानियत के नाते उसके परिवार को देखते हुए मैं फिलहाल नाम उजागर नहीं कर रहा हूं, लेकिन अगर ऐसी कोई पुनरावृत्ति होती है, मैं पीछे नहीं हटूंगा. उन्होंने आगे कहा, मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने समर्थन दिया है और मदद करने की इच्छा को बढ़ाया है. मेरा उन सबको आभार.

घटना के बाद वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह सहित क्रिकेटर साहा के समर्थन में उतर आए थे. इससे पहले दिन में भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने एक बयान जारी किया और संस्था ने पत्रकार द्वारा साहा को भेजे गए धमकी भरे मैसेजो की निंदा की थी. इस बीच टीम इंडिया ने एक युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को तैयार करने का फैसला किया है और इसी वजह से श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम में साहा की अनदेखी की गई थी. फिलहाल, केएस भारत को श्रीलंका सीरीज के लिए बैकअप के तौर पर टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

आईसीए ने साहा को भेजे गए धमकी भरे मैसेजों की निंदा की

भारतीय क्रिकेटर्स संघ (आईसीए) ने मंगलवार को एक पत्रकार द्वारा अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा को भेजे गए धमकी भरे मैसेज की कड़ी निंदा की और मामले की जांच के बीसीसीआई के फैसले का स्वागत किया. श्रीलंका के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के कुछ ही समय बाद 37 वर्षीय खिलाड़ी ने शनिवार को एक पत्रकार के संदेशों का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर साझा किया था. साहा ने स्क्रीनशॉट के साथ ट्विटर पर लिखा, भारतीय क्रिकेट में मेरे सभी योगदानों के बाद मुझे एक तथाकथित पत्रकार ने धमकी भरे मैसेज किए हैं.

रवि शास्त्री, पार्थिव पटेल और वीरेंद्र सहवाग जैसे पूर्व खिलाड़ियों के उस पत्रकार की आलोचना कर साहा का समर्थन किया है. बीसीसीआई ने बाद में कोषाध्यक्ष अरुण धूमल के साथ इस मुद्दे की तह तक जाने का फैसला किया कि सचिव जय शाह अनुभवी विकेटकीपर से बात करेंगे. आईसीए ने अब साहा से पत्रकार के नाम का खुलासा करने का अनुरोध किया है और बीसीसीआई से सख्त कार्रवाई करने का भी आग्रह किया है.

आईसीए के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने एक बयान में कहा, हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि मीडिया हमारे खेल और खिलाड़ियों दोनों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन हमेशा एक रेखा होती है जिसे कभी भी पार नहीं किया जाना चाहिए. साहा के मामले में जो हुआ वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और हम संबंधित प्रेस को कहना चाहते हैं कि संगठन इस मामले को उठाएं और सुनिश्चित करें कि ऐसी चीजों की पुनरावृत्ति न हो.

यह भी पढ़ें:युवराज ने कोहली को लिखी इमोशनल चिट्ठी, कहा- मेरे लिए तू हमेशा चीकू रहेगा

उन्होंने आगे कहा, आईसीए में हमारी सबसे बड़ी चिंता क्रिकेटरों, अतीत और वर्तमान के कल्याण की है और हम किसी पत्रकार से इस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं कर सकते हैं. हम साहा के साथ हैं और उनसे पत्रकार के नाम का खुलासा करने का अनुरोध करते हैं. क्या बीसीसीआई को इसकी आवश्यकता महसूस होती है गलती करने वाले पत्रकार की मान्यता रद्द करें और बीसीसीआई के किसी भी कार्यक्रम में शामिल न हों, हम इस कदम का पूरा समर्थन करेंगे. आईसीए सचिव हितेश मजूमदार ने भी साहा को पूर्ण समर्थन की पेशकश करते हुए कहा कि किसी भी खिलाड़ी को मीडिया या कहीं और से इस तरह की धमकी का शिकार नहीं होना चाहिए.

उन्होंने कहा, हम इस समय साहा को अपना पूरा समर्थन देंगे. किसी भी खिलाड़ी को मीडिया या कहीं और से इस तरह की धमकी का शिकार नहीं होना चाहिए. हम मीडिया से भी साहा के समर्थन में आने और इस तरह के मुद्दों को सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं.

यह भी पढ़ें:डेविज वॉर्नर, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस IPL के शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे

इस बीच, साहा ने कहा है कि वह बीसीसीआई को पत्रकार के नाम का खुलासा नहीं करेंगे और जब क्रिकेट बोर्ड उनके ट्वीट पर उनके साथ संवाद करेगा, तो इस समय भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा चर्चा का विषय बन गया है. सोमवार को यह बताया गया कि बीसीसीआई विकेटकीपर-बल्लेबाज से उस पत्रकार की पहचान उजागर करने के लिए कहेगा, जिसने क्रिकेटर को कथित तौर पर व्हाट्सएप धमकी भरे मैसेज किए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details