दिल्ली

delhi

Sachin Tendulkar meets Bill Gates : गरीब बच्चों का जीवन बदलने के लिए काम कर रहे दोनों दिग्गज

By

Published : Mar 1, 2023, 6:30 AM IST

Updated : Mar 1, 2023, 7:02 AM IST

दुनिया का कोई देश ये दावा नहीं कर सकता की उनके देश में गरीबी नहीं है और न ही गरीब बच्चे हैं. इन गरीब और अनाथ बच्चों को शिक्षित करने के लिए अनेक संस्थाएं काम कर रहीं. सचिन तेंदुलकर और बिल गेट्स ( Sachin Tendulkar meets Bill Gates ) भी गरीब बच्चों का जीवन बदलने में जुटे हैं.

Sachin Tendulkar meets Bill Gates
Sachin Tendulkar

मुंबई : दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर ने मंगलवार को यहां माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से मुलाकात की. तेंदुलकर ने गेट्स के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं. तस्वीरों में तेंदुलकर और उनकी पत्नी अंजलि को गेट्स के साथ कैमरे के लिए पोज देते हुए देखा जा सकता है.

पूर्व क्रिकेटर ने अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, 'हम सभी जीवनभर के लिए छात्र हैं. आज बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा सहित परोपकार पर दृष्टिकोण हासिल करने का और सीखने का एक शानदार अवसर था, जिस पर सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन ( Sachin Tendulkar Foundation ) काम करता है.' उन्होंने कहा, 'विचारों को साझा करना दुनिया की चुनौतियों को हल करने का एक शक्तिशाली तरीका है.

बिल गेट्स, आपकी अंतर्दृष्टि के लिए धन्यवाद.' सचिन उस समूह का हिस्सा थे, जिसने गेट्स के साथ चर्चा में भाग लिया था. बात चली कि कैसे परोपकारी प्रयास सार्थक साझेदारी को प्रेरित कर सकते हैं और दुनिया पर स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं. बैठक का आयोजन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा किया गया था, जो दुनिया भर में विभिन्न सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर काम करता है.

49 वर्षीय सचिन, जिन्हें व्यापक रूप से क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, भारत में अपने परोपकारी कार्यो के लिए भी जाने जाते हैं, खासकर सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन के माध्यम से बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाकर इतिहास रच चुके सचिन तेंदुलकर की वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम मुंबई में जल्द प्रतिमा लगाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें-Sachin Tendulkar Statue: वानखेड़े में लगेगी तेंदुलकर की विशालकाय प्रतिमा

तेंदुलकर की मोम की प्रतिमा मैडम तुषाद म्यूजियम में 2009 में लगाई जा चुकी है. तेंदुलकर ने 200 टेस्ट, 463 वनडे और एक टी20 सहित 664 अंतरराष्ट्रीय मैच देश के लिए खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 15921 और वनडे में 18426 रन बनाए हैं. एक टी20 में तेंदुलकर ने 10 रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं.

(आईएएनएस)

Last Updated :Mar 1, 2023, 7:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details