दिल्ली

delhi

CSK vs KKR Match Preview : प्लेऑफ की संभावना मजबूत करने उतरेगी चेन्नई, कोलकाता के लिए करो या मरो मैच

By

Published : May 13, 2023, 4:51 PM IST

रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच आईपीएल 2023 का 61वां मैच खेला जायेगा. केकेआर के लिए यह मुकाबला करो या मरो जैसा बना गया है. प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए उसका इस मैच में जीतना जरुरी है...

chennai super kings vs kolkata knight riders
कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई : चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की टीम रविवार को जब चेपॉक स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 61वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना करेगी तो उसका लक्ष्य प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को मजबूत करना होगा. सुपर किंग्स के अभी 12 मैचों में 15 अंक हैं और वह प्लेऑफ में जगह बनाने की अच्छी स्थिति में है. दूसरी तरफ केकेआर के केवल 10 अंक हैं और उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने के अलावा बाकी टीमों के परिणाम भी अपने अनुकूल रहने की प्रार्थना करनी होगी.

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम पिछले दो मैचों में जीत दर्ज करके इस मैच में उतरेगी. इस टीम को अपने घरेलू मैदान पर हराना आसान नहीं होगा. धोनी के दो छक्के ही चेपॉक स्टेडियम में मौजूद दर्शकों के जश्न मनाने के लिए पर्याप्त होंगे जैसा कि उन्होंने दिल्ली के खिलाफ मैच में किया था जो कि आखिर में महत्वपूर्ण साबित हुए थे. सीएसके की बल्लेबाजी काफी मजबूत है. न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड टीम को अच्छी शुरुआत दिला रहे हैं जबकि उसके बाद अजिंक्य रहाणे और शिवम दुबे अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभा रहे हैं.

सीएसके के कप्तान एमएस धोनी और केकेआर के कप्तान नीतीश राणा

मोईन अली, रविंद्र जडेजा और अंबाती रायुडु जैसे बल्लेबाज अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन सीएसके ने इस कमी को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. गेंदबाजी में श्रीलंका के मथीशा पथिराना टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. तुषार देशपांडे भले ही महंगे साबित हुए हैं लेकिन उन्होंने विकेट लेने में कोताही नहीं बरती है. स्पिन विभाग में जडेजा, मोईन अली और महेश तीक्ष्णा अच्छी भूमिका निभा रहे हैं.

इस मैच में केकेआर की संभावना उसके स्पिनरों के प्रदर्शन पर टिकी रहेगी. वरुण चक्रवर्ती और सुयश शर्मा रविवार को कैसा प्रदर्शन करते हैं, इस पर मैच का परिणाम निर्भर कर सकता है. अनुभवी सुनील नारायण इस सत्र में अभी तक नाकाम रहे हैं और वह यहां वापसी करने की कोशिश करेंगे. बल्लेबाजी में कप्तान नितीश राणा और वेंकटेश अय्यर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन केकेआर को अपने सलामी बल्लेबाजों से अच्छी शुरुआत की उम्मीद रहेगी. केकेआर के बल्लेबाजों को हालांकि पथिराना के यॉर्कर और धीमी गेंदों तथा जडेजा की चतुराई भरी गेंदबाजी से सतर्क रहना होगा.

पिछले मैच में केकेआर को हराने के बाद जश्न मनाते सीएसके के खिलाड़ी

बता दें कि केकेआर के लिए यह मैच करो या मरो का है. केकेआर ने अभी तक 12 मैचों में से 5 मैचों में जीत हासिल की है और 10 प्वाइंट के साथ वह अंक तालिका में 7वें स्थान पर है. प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स को अपने अगले दोनों मैचों को जीतना जरूरी है. आईपीएल 2023 में दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रनों से हराया था. इस मैच में भी ऑन पेपर चेन्नई सुपर किंग्स का पलड़ा भारी नजर आ रहा है

चेन्नई सुपर किंग्स का स्कवॉड
एमएस धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), आकाश सिंह, मोइन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हैंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, सिसंडा मगाला, अजय मंडल, मथीशा पथिराना , ड्वेन प्रीटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शैक रशीद, अंबाती रायडू, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, बेन स्टोक्स, महेश तीक्ष्णा.

कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कवॉड
नीतीश राणा (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, जेसन रॉय, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, अनुकुल रॉय, रिंकू सिंह, एन जगदीसन, वैभव अरोड़ा, सुयश शर्मा, डेविड वीज, कुलवंत खेजरोलिया, मनदीप सिंह, आर्या देसाई और जॉनसन चार्ल्स.

(इनपुट: पीटीआई भाषा)

ये भी पढ़ें - Rashid Khan ने टी20 क्रिकेट में पूरे किए 550 विकेट, मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में झटके 4 विकेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details