दिल्ली

delhi

MI vs CSK : चेन्नई के गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो ने डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दिए टिप्स

By

Published : Apr 7, 2023, 4:57 PM IST

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच और आईपीएल में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले ड्वेन ब्रावो ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी के टिप्स देते हुए गेंदबाजों को नसीहत दी है. ड्वेन ब्रावो ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि विकेट चटकाने व रन रोकने के लिए अलग अलग तरह की गेंदों पर काम करना होगा....

Chennai bowling coach Dwayne Bravo bowling tips for death overs
गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो

मुंबई : भले ही चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 में खेले गए अपने दूसरे मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को हरा दिया हो, लेकिन कप्तान एमएस धोनी अपने गेंदबाजों की गेंदबाजी से खुश नहीं थे और उन्होंने मजाक में ही सही कप्तानी छोड़ने तक की धमकी दे डाली. धोनी ने कहा कि अगर उनके गेंदबाजों ने कोई सुधार नहीं किया तो वे कप्तानी छोड़ देंगे. धोनी खास तौर पर अपने तेज गेंदबाजों के रवैए से नाराजा थे. पहले कुछ मैचों में खूब रन लुटाने के कारण कहा था कि गेंदबाजों को नो-बॉल व वाइड गेंदे फेंकने की आदत पर कंट्रोल करना होगा. वहीं मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अगले मैच से पहले गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो ने भी अपने गेंदबाजों को नसीहत देते हुए गेंदबाजी के गुर बताए हैं.

गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो ने डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दिए टिप्स

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच और आईपीएल में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले ड्वेन ब्रावो ने तेज गेंदबाजों से कहा है कि अगर उनको डेथ ओवरों में गेंदबाजी का गुरुमंत्र व 'गुप्त सूत्र' जानना है तो हर गेंदबाज को अपनी तैयारी खुद से करनी होगी और हर गेंदबाज को अपनी खास शैली विकसित करनी होगी. तभी वह रन बचा सकते हैं. इसके लिए कोई ऐसा फार्मूला नहीं है, जिसे हर एक गेंदबाज को बताया जा सके.

मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अगले मैच से पहले गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो ने कहा कि बिना गति के यॉर्कर किसी भी गेंदबाज के लिए फायदेमंद नहीं होगी और इससे फायदे की जगह नुकसान होता है. क्योंकि ऐसी गेंदों पर अधिक रन बनने लगते हैं. रन रोकने व विकेट लेने के लिए अलग अलग तरह की गेंदों पर तैयारी करनी होगी.

गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के इस ऑलराउंडर व तेज गेंदबाज ने कहा कि तेज गेंदबाजों के पास यॉर्कर सबसे सुरक्षित हथियार होता है, लेकिन यह हथियार तभी कारगर होता है, जब आपके पास गति हो और आप इसे सटीक जगह फेंकने का अभ्यास करें. अगर आप 150 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी नहीं करते हैं तो फिर आपके लिए यार्कर बेकार हथियार है. इस गति के गेंदबाजों के लिए यह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है, जहां बल्लेबाज आसानी से रन नहीं बना पाते हैं.

गेंदबाजी कोच ड्वेन ब्रावो ने कहा कि हमारी टीम के सदस्य एरिक सिमंस और कोच स्टीफन फ्लेमिंग इस पर सहमत हैं और लगातार काम भी कर रहे हैं. इसीलिए दबाव और डेथ ओवरों में खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए खुद से आगे आना होगा. इसके लिए कोई फार्मूला बनाकर प्रशिक्षित करने की कोशिश करना असंभव है. मैंने अपने समय में डेथ ओवरों में बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी भी की थी. इसके लिए खुद से तैयारी करता था और मैच में उसका उपयोग करता था.

इसे भी देखें...MI vs CSK : होम ग्राउंड पर जीत का खाता खोलना चाहेंगे रोहित, ये हैं आंकड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details