दिल्ली

delhi

T20I क्रिकेट में इतिहास रचने से बस कुछ ही कदम दूर खड़े हैं टिम साउथी

By

Published : Apr 1, 2021, 9:25 AM IST

आज बांग्लादेश के खिलाफ अगर अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी सिर्फ चार विकेट लेने में सफल हो पाते हैं तो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में अपने विकेटों का शतक यानी 100 विकेट पूरे कर लेंगे.

tim southee
tim southee

हैदराबाद: आज न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा. अंतिम मैच में मेजबान कीवी टीम के कप्तान टिम साउथी के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका रहेगा.

दरअसल, आज बांग्लादेश के खिलाफ अगर अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी सिर्फ चार विकेट लेने में सफल हो पाते हैं तो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में अपने विकेटों का शतक यानी 100 विकेट पूरे कर लेंगे.

स्मिथ नहीं धोनी की वजह से IPL 2017 के फाइनल में पहुंची थी पुणे सुपर जायंट्स, पूर्व खिलाड़ी ने किया खुलासा

अभी तक 32 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कुल 81 टी-20 आई मुकाबले खेले हैं और 25.44 की औसत के साथ 96 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाने में कामयाब हुए हैं. इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 5/18 का रहा है.

अगर बांग्लादेश के खिलाफ साउथी ये चार विकेट चटकाने में सफल रहते हैं तो टी-20 आई में 100 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. टिम साउथी से पहले श्रीलंका के पूर्व कप्तान लसिथ मलिंगा का नाम आता है, जो टी-20I में (107) विकेट ले चुके हैं. वहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम पर भी (98) विकेट दर्ज है.

टिम साउथी

बांग्लादेश के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज में अभी तक साउथी ने दो मुकाबलों में 18.33 की औसत के साथ तीन विकेट अपने नाम किए हैं. बता दें कि, दोनों देशों के बीच जो पहले दो टी-20 मैच खेले गए हैं उन दोनों में न्यूजीलैंड ने ही जीत हासिल की थी और आज भी टीम मुकाबला जीतकर वनडे की तरह टी-20 में भी बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप के लिए बेताब रहेगी.

दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनने के साथ ही कोहली-स्मिथ के इस खास क्लब में शामिल हुए पंत

टी-20I में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज:

  • लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) - 107 विकेट
  • शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान) - 98 विकेट
  • टिम साउथी (न्यूजीलैंड) - 96 विकेट*
  • राशिद खान (अफगानिस्तान / आईसीसी) - 95 विकेट
  • शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) - 92 विकेट

-- अखिल गुप्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details