दिल्ली

delhi

आईपीएल 2024! पूर्व क्रिकेटर को खटका इम्पैक्ट प्लेयर नियम, बताया भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए खतरा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 10, 2023, 4:20 PM IST

टीम इंडिया के पूर्व सलामी क्रिकेटर को इम्पैक्ट प्लेयर नियम खटक रहा है और वो चाहते हैं कि इस नियम को आगामी आईपीएल 2024 से हटा दिया जाएगा. उनकी बात पर कोई विचार किया जाएगा या नहीं ये तो आने वाला समय ही बताएगा.

impact player rule from IPL 2024
इम्पैक्ट प्लेयर नियम इन आईपीएल 2024

नई दिल्ली:आईपीएल 2024 की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होने वाली है. इससे पहले भी भारत के एक पूर्व खिलाड़ी ने बड़ा बया दिया है. उन्होंने आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम की खिलाफत कर दी है. दरअसल आईपीएल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू किया गया था. इस नियम के तहत प्लेइंग 11 के बाहर से मैच में कोई भी एक खिलाड़ी बतौर इम्पैक्ट प्लेयर खेलने के लिए मैदान पर उतर सकता है. इस नियम से टीमों को आईपीएल 2023 में काफी ज्यादा मदद मिली.

जाफर ने की इम्पैक्ट प्लेयर नियम हटाने की मांग
अब टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने कहा है कि आईपीएल 2024 से इम्पैक्ट प्लेयर नियम हटा देना चाहिए. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि, 'मुझे लगता है कि आईपीएल से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को हटाने की जरूरत है, क्योंकि यह ऑलराउंडरों को ज्यादा गेंदबाजी करने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहा है और बल्लेबाजों का गेंदबाजी न करना भारतीय क्रिकेट के लिए चिंता का एक प्रमुख विषय हो सकता है'.

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम
इम्पैक्ट प्लेयर नियम कप्तान टॉस प्लेइंग 11 चुनते है और 5 ऐसे प्लेयर्स के नाम देते हैं जिन्हें वो इम्पैक्ट प्लेयर बनाकर मैच में कभी भी उतर सकते हैं. इससे पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 7 बल्लेबाजों से खेल सकती है जबिक पहले गेंदबाजी करने वाली टीम भी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में गेंदबाज को लेकर अपने पूरे 5 गेंदबाज कर सकती है. इस नियम के तहर टीम एक गेंदबाज के 4 ओवर पूरे करने के बाद उसे बाहर भेज देती है और दूसरा गेंदबाज ले आती है जिससे कि टीम में 7 बल्लेबाज बने रहे और पूरे 5 गेंदबाज भी गेंदबाजी कर लें.

ये खबर भी पढ़ें :कब होगी हार्दिक की वापसी, कप्तानी को लेकर उठ रहे सवालों के बीच देखें उनके ये धमाकेदार रिकॉर्ड्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details