दिल्ली

delhi

ICC World Cup 2023: धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में रन वर्षा के साथ विकेट की होगी पतझड़, तेज गेंदबाजों को भाएगी पिच

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 6, 2023, 12:45 PM IST

Updated : Oct 7, 2023, 9:28 AM IST

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप को लेकर धर्मशाला स्टेडियम पूरी तरह तैयार है. 7 अक्टूबर को धर्मशाला में बांग्लादेश और अफगानिस्तान टीम के बीच मैच खेला जाएगा. वहीं, आज इंग्लैंड की टीम धर्मशाला पहुंचेगी. धर्मशाला स्टेडियम की पिच फास्ट होने की वजह से यह तेज गेंदबाजों को काफी भाएगी. स्टेडियम में मैच के दौरान रन वर्षा के साथ-साथ विकेटों की भी पतझड़ होगी. पढ़िए पूरी खबर...(ICC World Cup 2023) (ICC World Cup 2023 Matches in Dharamshala) (Dharamshala Cricket Stadium pitch) (England cricket team).

ICC World Cup 2023
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

धर्मशाला: धौलाधार पर्वत श्रृंखला के आंचल में बने विश्व के सबसे खूबसूरत क्रिकेट मैदानों में शुमार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला की पिच तेज गेंदबाजों को गति और उछाल प्रदान करने में बड़ी मददगार साबित होगी. वहीं, ग्राउंड थोड़ी छोटी होने की वजह से बल्लेबाजों को भी रन बनाने और बड़े शॉट खेलने में मदद करेगी. ऐसे में धर्मशाला स्टेडियम की पिच में रन भी बरसेंगे और विकेटों की पतझड़ भी होगी. वहीं, फिरकी भी मैदान में अपना कमाल दिखा पाएगी. विदेशी पिचों की तर्ज पर तैयार धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की पिच 2019 की वर्ल्ड कप चैंपियन इंग्लैंड समेत न्यूजीलैंड, साऊथ अफ्रीका व ऑस्ट्रेलिया की टीम को खूब भाएगी.

विदेशी खिलाड़ियों का पंसद है धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम: इससे पहले भी इंग्लैंड क्रिकेट टीम वनडे मुकाबले को भारत से जीत चुका है. जबकि न्यूजीलैंड की टीम को वनडे में धर्मशाला में हार मिली थी, लेकिन उनके खिलाड़ी यहां खेलना काफी पंसद करते हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी धर्मशाला के मैदान व पिच की तारीफ कर चुके हैं. ऐसे में विदेशी टीमों को धर्मशाला स्टेडियम की तेज पिच खूब भाएगी. वहीं एशिया वर्ल्ड कप 2023 की मेजबान भारत सहित बांग्लोदश-अफगानिस्तान को भी पिच का मिजाज पता है. बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम 7 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले से पहले धर्मशाला स्टेडियम में अभ्यास कर चुकी है.

ICC World Cup के लिए धर्मशाला स्टेडियम तैयार

धर्मशाला में स्टेडियम में कुल 9 पिच:हिमालय की खूबसूरत वादियों में बसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में कुल 9 पिच तैयार की गई है. वास्तविक उछाल प्रदान करने के लिए जाने जाना वाला यह मैदान और इसकी 9 पिचों को उत्तम मानकों को पूरा करने के लिए सावधानी पूर्वक तैयार किया गया है. धर्मशाला में आयोजित होने वाले विश्व कप के पांच मैचों के लिए मैदान में मुख्य रूप से 3 पिच तैयार की गई है, जिस पर मैच खेले जाने की संभावना है. स्टेडियम में अब वायु निकासी क्षमताओं के साथ-साथ एक आधुनिक जल निकासी प्रणाली लगाई गई है, जो यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी मात्रा में पानी को तुरंत अवशोषित किया जा सकता है, ताकि बारिश होने पर भी जल्द खेल फिर से शुरू हो सके.

तेज गेंदबाजों को भाएगी धर्मशाला स्टेडियम की पिच

आज धर्मशाला पहुंचेगी इंग्लैंड की टीम:आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम पहले ही पहुंच चुकी है. वहीं, आज क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की विजेता टीम इंग्लैंड धर्मशाला पहुंचेगी. इंग्लैंड की टीम आज दोपहर बाद 2:40 बजे पर गगल एयरपोर्ट पहुंचेगी. इसके बाद टीम सीधा एचपीसीए धर्मशाला के कंडी स्थित होटल के लिए रवाना होगी.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में होंगे 5 मैच

10 अक्टूबर को इंग्लैंड और बांग्लादेश का मैच: पिछले वर्ल्ड कप चैंपियन इंग्लैंड की टीम गुरुवार को ओपनिंग मैच न्यूजीलैंड के साथ खेलने के दूसरे ही दिन धर्मशाला पहुंच जाएगी. हालांकि, उनका मैच 3 दिन के बाद यानी 10 अक्टूबर को बांग्लादेश की टीम के साथ होना है. बावजूद इसके इंग्लैंड की टीम धर्मशाला में पहले ही पहुंचकर यहां की आबोहवा और अभ्यास के दौरान पिच व मैदान सहित मूवमेंट को लेकर भी स्टडी करेगी. डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड बांग्लादेश को हराकर अपनी स्थिति मजबूत करने का दम लगाएगी. हालांकि, इससे पहले बांग्लादेश का धर्मशाला में अफगानिस्तान की टीम के साथ भी मुकाबला होगा.

ये भी पढ़ें:ICC World Cup 2023: बांग्लादेश टीम के खिलाड़ियों ने धर्मशाला स्टेडियम में किया अभ्यास, मैच जीतने को लेकर की कड़ी मेहनत

ये भी पढ़ें:ICC World Cup 2023: अफगानिस्तान टीम ने धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में किया अभ्यास, मैच जीतने के लिए जमकर बहाया पसीना

Last Updated :Oct 7, 2023, 9:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details