दिल्ली

delhi

आईसीसी टी20 रैंकिंग! रवि बिश्नोई बने दुनिया के नंबर 1 टी20 गेंदबाज, सूर्यकुमार यादव भी टॉप पर बरकरार

By PTI

Published : Dec 6, 2023, 5:12 PM IST

आईसीसी टी रैंकिंग में एक बार फिर भारत के खिलाड़ियों ने अपने धमाकेदार प्रदर्शन के चलते कमाल कर दिया है. रवि बिश्नोई टी20 फॉर्मेट में दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. इसके साथ ही सूर्यकुमार यादव नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बने हुए हैं.

Ravi Bishnoi
रवि बिश्नोई

नई दिल्ली: भारत के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन की बदौलत पांच पायदान की छलांग लगाकर बुधवार को आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हो गए हैं. बिश्नोई ने हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई श्रृंखला में 5 मैच में 9 विकेट झटके थे. 23 साल बिश्नोई के 699 रेटिंग अंक हैं. उन्होंने इस तरह पांच पायदान के फायदे से अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (692 अंक) को शीर्ष से हटा दिया.

बिश्नोई ने किया रैंकिंग में कमाल
श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसारंगा और इंग्लैंड के आदिल राशिद संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं और दोनों के 679 अंक हैं. श्रीलंका के महीश तीक्षणा (677 अंक) शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल हैं. बिश्नोई खेल के इस छोटे प्रारूप में शीर्ष 10 में काबिज एकमात्र गेंदबाज हैं जबकि अक्षर पटेल नौ पायदान की छलांग से 18वें स्थान पर पहुंच गये.

रूतुराज गायकवाड़ ने भी बिखेरा जलवा
भारत को टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में आस्ट्रेलिया पर 4-1 से जीत दिलाने वाले कप्तान सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ एक पायदान खिसककर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. हार्दिक पंड्या ने आल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में तीसरा स्थान बरकरार रखा है जबकि वह चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में नहीं खेल पाये थे.

रवि बिश्नोई और रुतुराज गायकवाड़ अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में धमाल मचाते हुए नजर आएंगे. ऐसे में उनके पास अपने स्थान को और पुख्ता करने का मौका होगा.

ये खबर भी पढ़ें :क्रिकेट जगत में मचा बवाल! मुश्फिकुर रहीम 'हैंडलिंग द बॉल' निमय के तहत हुए आउट

ABOUT THE AUTHOR

...view details