दिल्ली

delhi

45 साल माइक थामने के बाद इयान चैपल ने क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कहा

By

Published : Aug 15, 2022, 8:04 PM IST

चैपल ने 75 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 30 टेस्ट मैच में वह बतौर कप्तान खेले. उन्होंने 30 वनडे मैच भी खेले और क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंटेटर बन गए थे.

Ian Chappell  Chappell goodbye to cricket commentary  Australian cricket legend Ian Chappell  commentary career  इयान चैपल  चैपल ने क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कहा  ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल
इयान चैपल

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल ने लगभग 45 साल माइक थामने के बाद अब क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कहने का फैसला किया है. रिची बेनो, बिल लॉरी और टोनी ग्रेग के साथ मिलकर चैपल ने कमेंट्री की मशहूर टीम बनाई थी. चैपल को 2019 में त्वचा कैंसर का पता चला था और इस बीमारी से उबरने में उन्हें पांच महीने का समय लगा था. सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के अनुसार चैपल ने कहा, जब कमेंट्री की बात आती है तो मैं इस बारे में सोच रहा था.

उन्होंने कहा, कुछ साल पहले मैं बीमार हुआ था लेकिन भाग्यशाली रहा कि उससे उबरने में सफल रहा. लेकिन अब चीजें मुश्किल होती जा रही हैं और मैंने सोचा इतनी यात्राएं और सीढ़ियां चढ़ने जैसी चीजें अब मेरे लिए मुश्किल होती जा रही हैं. चैपल ने कहा, मुझे वह दिन याद है जब मुझे पता था कि मेरे पास क्रिकेट खेलने के लिए ठीक-ठाक वक्त है, लेकिन मैंने उस वक्त क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया, फिर उसके बाद मैंने कमेंट्री बॉक्स का रुख किया. मैंने पिछले दिनों महान रग्बी लीग कमेंटेटर रे वारेन के रिटायरमेंट के बारे में सुना, जिसके बाद मेरे मन में यह ख्याल आया.

यह भी पढ़ें:ग्लेन मैक्ग्रा बोले, भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती

चैपल अभी 78 साल के हैं. उन्होंने 1964 से 1980 के बीच शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट में 5345 रन बनाए थे. उन्होंने 30 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी की थी. उन्होंने 30 वनडे मैच भी खेले और क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंटेटर बन गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details