दिल्ली

delhi

Spain Masters 2020: साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत की नजरें ओलंपिक क्वालीफिकेशन पर

By

Published : Feb 17, 2020, 9:37 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 4:06 PM IST

टोक्यो ओलंपिक 2020 में खेलने की उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत स्पेन मास्टर्स में दमदार प्रदर्शन करना चाहेंगे. पीवी सिंधू और बी साई प्रणीत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने अपना टिकट लगभग पक्का कर लिया है.

Spain Masters 2020
Spain Masters 2020

बार्सिलोना: अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत टोक्यो ओलंपिक 2020 में खेलने की उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए मंगलवार से यहां शुरू हो रहे स्पेन मास्टर्स में दमदार प्रदर्शन करना चाहेंगे.

इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के लिए 2019 बेहद ही निराशाजनक रहा और इस साल की शुरुआत में भी उनके प्रदर्शन में दमखम की कमी दिखी. साइना 2020 में खेले गए तीनों टूर्नामेंटों के पहले दौर की चुनौती ही पार कर सकीं जबकि श्रीकांत को तीनों प्रतियोगिताओं के पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा.

साइना नेहवाल

साइना और श्रीकांत की मौजूदा रैंकिंग क्रमश: 18वीं (महिला) और 15वीं(पुरुष) है जबकि 'रेस टू टोक्यो' में ये देनों खिलाड़ी क्रमश: 22वें और 26वें स्थान पर हैं.

बीडब्ल्यूएफ ओलंपिक क्वालीफिकेशन नियमों के मुताबिक, अप्रैल अंत में शीर्ष-16 रैकिंग के अंदर रहने वाले खिलाड़ी ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई कर सकते हैं लेकिन एकल वर्ग में एक देश के अधिकतम दो खिलाड़ी क्वालीफाई कर सकते हैं.

पीवी सिंधू और बी साई प्रणीत

भारतीय खिलाड़ियों में एकल वर्ग में विश्व चैंपियन पीवी सिंधू और बी साई प्रणीत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने अपना टिकट लगभग पक्का कर लिया है. ओलंपिक टिकट हासिल करने की आखिरी तारीख अप्रैल के अंत तक है और तब तक सिर्फ सात टूर्नामेंट बचे हैं, ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना अपने अभियान का आगाज जर्मनी की यूवोन्ने ली के खिलाफ करेंगी. तीसरी वरीयता प्राप्त श्रीकांत 1,70,000 डॉलर इनामी टूर्नामेंट में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी शुभंकर डे के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेंगे.

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में विश्व रैंकिंग में 25वें पायदान पर काबिज पारुपल्ली कश्यप शुरुआती दौर में ब्राजील के यगोल कोइलहो के खिलाफ जबकि एचएस प्रणॉय मलेशिया के डेरेन ल्यू से भिड़ेंगे.

'रेस टू टोक्यो' रैकिंग में 21वें स्थान पर काबिज सौरभ वर्मा अपने अभियान की शुरुआत इजरायल के मिशा जिल्बरमैन के खिलाफ करेंगे जबकि समीर वर्मा को पहले दौर में बी साई प्रणीत से भिड़ना है.

टोक्यो ओलंपिक 2020

युगल मुकाबलों में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी का सामना पहले दौर में चीन की चेन ल्यू और शु या की जोड़ी से होगा. प्रणव जेरी चोपड़ा और कृष्ण प्रसाद गारगा की पुरुष युगल जोड़ी के सामने इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी की जोड़ी की चुनौती होगी.

मिश्रित युगल में प्रणव और सिक्की की जोड़ी पहले दौर में मैथियास क्रिस्टियन और एलेक्जेंड्रा बोजे के खिलाफ कोर्ट में उतरेगी.

Last Updated :Mar 1, 2020, 4:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details