दिल्ली

delhi

'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को दी गई Y कैटेगरी सिक्योरिटी

By

Published : Mar 18, 2022, 12:57 PM IST

Updated : Mar 18, 2022, 1:49 PM IST

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. डायरेक्टर की सुरक्षा को देखते हुए उनके साथ चार से पांच सशस्त्र कमांडो को तैनात किया गया है. विवेक को 'वॉय' सिक्योरिटी उनके घर से लेकर पूरे भारत में जहां वह जाएंगे उनके साथ होगी.

Vivek Agnihotri
फिल्म

हैदराबाद : फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. फिल्म' द कश्मीर फाइल्स' इस वक्त पूरे देश में चर्चित है और इसे लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया है. फिल्म को लेकर देश में माहौल सामान्य नहीं है. इधर, विवेक अग्निहोत्री को भी इस मामले में कई बार धमकियों का सामना करना पड़ा है. ऐसे में डायरेक्टर की सुरक्षा को देखते हुए उनके साथ चार से पांच सशस्त्र कमांडो को तैनात किया गया है. विवेक को Y कैटेगरी सिक्योरिटी उनके घर से लेकर पूरे भारत में जहां वह जाएंगे उनके साथ होगी.

विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' डायरेक्ट की है, जो कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और पलायन की पीड़ा को बयां कर रही हैं. फिल्म को लेकर कुछ लोगों में तत्कालीन सरकार के प्रति रोष हैं, तो कुछ इसे मुस्लिम विरोधी बता रहे हैं. इधर, फिल्म पर राजनीति पूरी तरह से गरमा गई है. फिल्म पर चुप्पी साधे बैठे बॉलीवुड सेलेब्स पर लोग गुस्सा व्यक्त कर रहे हैं.

क्यों मिली Y कैटेगरी की सिक्योरिटी?

'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर देश में माहौल गर्म है और इसकी आंच राजनीति तक पहुंच चुकी है. वहीं, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने भी फिल्म के लिए विवेक की सराहना की है. फिल्म की वजह से माहौल कब बिगड़ जाए इसलिए डायरेक्टर की जान को खतरा का अंदेशा जताते हुए उन्हें Y सिक्योरिटी की सुरक्षा दी गई है.

क्या है Y कैटेगरी की सिक्योरिटी?

यह एक वीआईपी कैटेगरी की सुरक्षा है. इसमें 8 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाते हैं, जिस शख्स को यह सिक्योरिटी दी जाती है, उसमें पांच आर्म्ड स्टैटिक गार्ड उसके घर तैनात किए जाते हैं. इसके साथ ही तीन पीएसओ तीन शिफ्ट में उसकी सुरक्षा में दिन-रात खड़े रहते हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय और इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) की सिफारिश पर हर साल ऐसे लोगों की समीक्षा करती है, जिनके लिए यह सुरक्षा जरूरी समझी जाती है.

Last Updated :Mar 18, 2022, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details