दिल्ली

delhi

यूक्रेन की हसीं वादियों में हुईं RRR से 'रोबोट-2' समेत इन फिल्मों की शूटिंग

By

Published : Feb 24, 2022, 4:52 PM IST

Updated : Feb 24, 2022, 5:09 PM IST

RRR

भारतीय सिनेमा का यूक्रेन से खास लगाव है. हिंदी और साउथ सिनेमा के लिए रूस और यूक्रेन दोनों ही शूट लोकेशन के मामले में पसंदीदा रहे हैं. ऐसे में बात करेंगे उन फिल्मों की, जिनकी शूटिंग यूक्रेन की हसीं वादियों में हुई थी.

हैदराबाद:यूक्रेन में इस वक्त भयानक हालात हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यहां मिलिट्री ऑपरेशन के आदेश दे दिए हैं. रुस अब यूक्रेन पर मिसाइल अटैक कर रहा है. रूस अब तक यूक्रेन के कीव और खार्किव समेत कई इलाकों पर मिसाइल छोड़ चुका है. राष्ट्रपति पुतिन ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर किसी अन्य देश ने उनके इस ऑपरेशन में दख्लअंदाजी की तो उसका अंजाम बुरा होगा. यूक्रेन में इस वक्त लोगों के बीच दशहत, डर और अफरा तफरी का माहौल है. बता दें, भारतीय सिनेमा का यूक्रेन से खास लगाव है. हिंदी और साउथ सिनेमा के लिए रूस और यूक्रेन दोनों ही शूट लोकेशन के मामले में पसंदीदा रहे हैं. ऐसे में बात करेंगे उन फिल्मों की, जिनकी शूटिंग यूक्रेन की हसीं वादियों में हुई थी.

आरआरआर

आरआरआर

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर एसएस राजामौली ने फिल्म 'आरआरआर' का आखिरी शेड्यूल यूक्रेन में ही शूट किया था. फिल्म की पूरी टीम बीते साल अगस्त में यहां शूट कर रही थी. फिल्म के लीड एक्टर रामचरण और जूनियर एनटीआर को लेकर यहां स्पेशल सीन फिल्माए गए थे. बता दें, फिल्म 25 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

देव

साउथ की रोमांटिक एक्शन फिल्म 'देव' की शूटिंग भी यूक्रेन में हुई थी. यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी. फिल्म में कार्ती, रकुल प्रीत सिंह, प्रकाश राज और रम्या कृष्णन जैसे दिग्गज कलाकालों ने अहम भूमिका में निभाई थी. फिल्म के सीन भारत के कई राज्यों और इलाकों के अलावा यूक्रेन में भी फिल्माए गए थे. फिल्म की शूटिंग साल 2018 में यूक्रेन में खत्म हुई थी.

99 सॉन्ग

संगीत की दुनिया के जादूगर और ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान ने फिल्म '99 सॉन्ग' को लिखा था और साथ ही वह इस फिल्म के सह-निर्माता भी थे. इस इस फिल्म के शॉट यूक्रेन में फिल्माए गये थे. भारत में फिल्म की शूटिंग कम और यूक्रेन में अधिक की गई थी. फिल्म एक संघर्षशील सिंगर के जीवन पर बेस्ड है, जो एक सक्सेसफुल म्यूजिक कंपोजर बनना चाहता है.

विनर

साउथ एक्टर साईं धर्म तेज और रकुल प्रीत सिंह स्टारर फिल्म 'विनर' में यूक्रेन की हसीं वादियों की झलक देखने को मिलती है. इस फिल्म की शूटिंग कीव, लिव और इंस्तांबुल में हुई थी. यहां माइनस 2 डिग्री में फिल्म की शूटिंग हुई थी. फिल्म के डायरेक्टर गोपीचंद मलीनेनी ने दावा करते हुए कहा था, विनर भारतीय सिनेमा की पहली फिल्म है जो यूक्रेन में शूट की गई है. बता दें, बता दें, रूस ने अपने मौजूदा मिलिट्री ऑपरेशन में कीव पर मिसाइल दाग दी है.

कीव, यूक्रेन

2.0

2.0 मूवी

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्सन स्टारर फिल्म '2.0' के भी कुछ सीन यूक्रेन में शूट हुए थे. बता दें, रजनीकांत और एमी जैक्सन के खास सीन यूक्रेन की 'टनल ऑफ लव' में शूट किये गये थे. फिल्म के गाने 'रोजा कढ़ल' को एआर रहमान ने कंपोज किया था, जिसे यूक्रेन में ही शूट किया गया था.

ये भी पढे़ं :यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद कैसे हैं हालात, देखिए सेटेलाइट तस्वीरें और वीडियो

ये भी पढ़ें : Ukraine air defences knocked out : यूक्रेन का एयर डिफेंस तबाह, पुतिन की दो टूक- यूक्रेन रक्तपात का जिम्मेदार

Last Updated :Feb 24, 2022, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details