दिल्ली

delhi

अलविदा : लता मंगेशकर का राजकीय सम्मान से हुआ अंतिम संस्कार

By

Published : Feb 6, 2022, 7:17 PM IST

अलविदा लता मंगेशकर- लता मंगेशकर का रविवार शाम मुंबई के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. शिवाजी पार्क में लता जी के परिवार-रिश्तेदार समेत कई दिग्गज राजनीतिक व फिल्मी हस्तियों और फैंस ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी.

Lata Mangeshkar
लता मंगेशकर

हैदराबाद : अलविदा लता मंगेशकर-भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर का रविवार शाम 7.15 बजे मुंबई के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. शिवाजी पार्क में लता जी का परिवार व रिश्तेदार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे, उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार व कई राजनीतिक और फिल्मी हस्तियों में शाहरुख खान समेत लता जी के फैंस ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी. लता जी का रविवार (6 फरवरी) सुबह तकरीबन 8 बजे लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया था. वह कोविड संक्रमण के कारण पिछले काफी दिनों से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती थीं. लता जी के जाने से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है.

लता मंगेशकर का निधन
लता मंगेशकर का निधन
लता मंगेशकर का निधन

बता दें, लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर अस्पताल से अंतिम दर्शन के लिए उनके निवास पर रखा गया था. उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी हस्तियां पहुंची थी. महानायक अमिताभ बच्चन ने 'प्रभुकुंज' स्थित लता दीदी के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. श्रद्धा कपूर, अनुपम खेर, जावेद अख्तर ने लता दीदी के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी.

ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉक्टर (जो लता जी का इलाज कर रहे थे) ने बताया था कि उनके शरीर के कई अंग खराब हो गए थे. उनका इलाज काफी दिनों से अस्पताल में चल रहा था. वहीं, उनकी छोटी बहन उषा मंगेशकर ने भी बताया था कि महान गायिका कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं और उन्हें बीमारी के मामूली लक्षण थे.

ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया था कि 8 जनवरी को लता मंगेशकर को ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टर प्रतीत समधानी और उनकी टीम की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था. मंगेशकर की हालत में सुधार हुआ था और वेंटिलेटर हटा दिया गया था, लेकिन शनिवार को उनका स्वास्थ्य फिर बिगड़ गया था, जिसके चलते उन्हें दोबारा अस्पताल लाया गया था, जहां अगले दिन रविवार सुबह लता जी ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.

ये भी पढे़ं : लता मंगेशकर के ये 10 गाने रह-रहकर दिलाएंगे उनकी याद, सुनकर नहीं रुकेंगे आंसू

ये भी पढे़ं : लता ने मात्र 13 साल की उम्र में गाया था पहला गाना

ये भी पढे़ं : 'ऐ मेरे वतन के लोगों' को लता मंगेशकर ने गाने से कर दिया था इनकार, जानें क्यों?

ABOUT THE AUTHOR

...view details