दिल्ली

delhi

लेना चाहते हैं 25 लाख से 50 लाख रुपये के बीच एक बेहतरीन SUV, तो इन विकल्पों पर नजर जरूर डालें

By

Published : Jun 26, 2023, 7:00 PM IST

Updated : Jun 27, 2023, 3:57 PM IST

भारत में एसयूवीज़ की बाजार उम्मीदों से भरी है, जिसके चलते कंपनियां भारत में नए मॉडल उतारती रहती हैं या फिर अपने मौजूदा मॉडल को नए अपडेड देती रहती हैं. यहां हम आपको 25 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के बीच भारत में बेची जा रही, प्रीमियम और लग्जरी एसयूवीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं.

Best SUVs Available in India
भारत में मिलने वाली बेहतरीन एसयूवीज़

हैदराबाद: भारतीय बाजार में एसयूवीज़ की मांग लगातार बढ़ रही है और इसी के चलते कार निर्माता कंपनियां अपने लाइन-अप में नए मॉडल्स को शामिल करती जा रही हैं. इन एसयूवीज़ में किफायती कीमत से लेकर प्रीमियम और लग्जरी बजट तक की कार आपको मिल जाएगी. देखा जाए तो बिक्री के हिसाब से कॉम्पैक्ट एसयूवीज़ और मिड-साइज एसयूवीज़ की बिक्री सबसे ज्यादा होती है, लेकिन प्रीमियम व जग्जरी सेगमेंट में फुल-साइज एसयूवीज़ भी काफी लोकप्रिय हैं. तो अगर आप भी 25 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक की एक एसयूवी का प्लान कर रहे हैं, तो इन ऑप्शन्स पर आपको एक नजर जरूर डालनी चाहिए.

1. महिंद्रा एक्सयूवी700

महिंद्रा एक्सयूवी700

महिंद्रा की कार्स अपने सेफ्टी फीचर्स और मस्कुलर लुक के लिए काफी पसंद की जाती हैं और यह कार Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. इस कार को MX और AX ट्रिम में कई वेरिएंट्स के साथ बेचा जा रहा है. एक्सयूवी700 की कीमत 14 लाख रुपये से 26.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. इस कार को दो इंजन विकल्पों: 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ बेचा जा रहा है, जिनके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

2. टाटा सफारी

टाटा सफारी

देसी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने फरवरी 2022 में एक अपडेटेड अवतार के साथ भारतीय बाजार में उतारा था. अगर आप स्वदेशी कार खरीदना चाह रहे हैं, तो टाटा सफारी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जिसका टॉप-स्पेक मॉडल 25.02 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में बेचा जा रहा है. कंपनी इस कार को 6 वेरिएंट्स में बेच रही है, जिसमें सिर्फ एक 2.0-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है.

3. टोयोटा फॉर्च्यूनर

टोयोटा फॉर्च्यूनर

दमदार रोड-प्रेजेंस और अपने मस्कुलर लुक के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवीज़ में इस कार का शुमार होता है. भारत में बिकने वाली यह एसयूवी 4-व्हील ड्राइव विकल्प में भी उपलब्ध है. इस कार को भारत में 32.59 लाख रुपये से 50.34 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेचा जा रहा है. फॉर्च्यूनर में दो इंजन विकल्प मिलते हैं, जिनमें पहला 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन है, जबकि दूसरा 2.8-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है. इन दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

4. जीप कम्पास

जीप कम्पास

अमेरिकन कंपनी की यह एसयूवी भारत में लग्जरी एसयूवी के तौर पर काफी पसंद की जाती है. जीप इंडिया ने इस कार के पेट्रोल वर्जन का उत्पादन कुछ समय के लिए रोक दिया है, लेकिन इसके डीजल वर्जन की बिक्री अभी जारी है. यह कार कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसे 21.44 लाख रुपये से 31.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेचा जा रहा है. इसमें 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है, जिनके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन हैं.

5. जीप मेरेडियन

जीप मेरेडियन

जीप मेरेडियन को आप जीप कम्पास का ही बड़ा भाई कह सकते हैं, क्योंकि जीप कम्पास जहां 5-सीटिंग के साथ आती है, वहीं मेरेडियन 7-सीटिंग के साथ आती है. साथ ही इसमें 4-व्हील ड्राइव का भी विकल्प मिलता है. इसके साथ ही कम्पास के मुकाबले इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी मिलते हैं. इस कार को सिर्फ एक इंजन 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ बेचा जा रहा है, जो कम्पास में भी मिलता है, जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल व 9-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स इस्तेमाल होता है. इस कार को 32.95 लाख से 38.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच खरीदा जा सकता है.

6. बीएमडब्ल्यू एक्स1

बीएमडब्ल्यू एक्स1

जर्मन कार निर्माता कंपनी अपनी इस एसयूवी को भारत में कुल तीन ट्रिम्स sDrive18i xLine, sDrive 18i M Sport और sDrive18d M Sport में बेच रही है. यह कार दो इंजन विकल्पों 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है. इन दोनों के साथ सिर्फ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. बीएमडब्ल्यू अपनी एक्स1 एसयूवी को 45.90 लाख से 50.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेच रही है.

7. ऑडी क्यू3

ऑडी क्यू3

साल 2022 में ऑडी इंडिया ने अपनी इस एसयूवी को फेसलिफ्ट अपडेट दिया था. इस लग्जरी एसयूवी को भारत में सिर्फ दो वेरिएंट्स प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में बेचा जा रहा है. यह एसयूवी 5-सीटिंग कैपेसिटी के साथ उपलब्ध है. इसमें सिर्फ एक 2.0-लीटर का टर्बो डीजल इंजन इस्तेमाल किया जाता है, जोकि ऑडी ए4 में भी देखने को मिलता है. इस इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स जोड़ा गया है. कंपनी अपनी इस एसयूवी को भारत में 44.89 लाख से 50.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच बेच रही है.

8. एमजी ग्लोस्टर

एमजी ग्लोस्टर

ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर अपनी ग्लोस्टर एसयूवी को बेहतरीन फीचर्स के साथ भारत में बेच रही है. यह कार एडीएएस 2.0 यानी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम के साथ आती है. इस कार को दो डीजल इंजन के विकल्प में मिलते हैं, जिसमें पहला 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन है और दूसरा 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन है. इन दोनों ही इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स जोड़ा जाता है. भारत में एमजी ग्लोस्टर को 32.60 लाख से 43.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है.

9. वोल्वो एक्ससी40

वोल्वो एक्ससी40

वोल्वो इंडिया ने अपनी फेसलिफ्डेट एक्ससी40 एसयूवी को 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बीते साल बाजार में उतारा था. यह कार सिर्फ एक वेरिएंट बी4 अल्टीमेट में बेचा जा रहा है. इस कार में 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है. यह कार सिर्फ 5-सीटिंग कैपिसिटी के साथ आती है. कंपनी इस कार को 45.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है.

Last Updated : Jun 27, 2023, 3:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details