दिल्ली

delhi

वीडियो मीट के दौरान जूम एप पर दिखेंगे यह खास फीचर्स

By

Published : Sep 24, 2020, 10:46 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम ने लोगों को कनेक्ट करने के लिए वीडियो संचार को अधिक सुलभ बनाने के उद्देश्य से नई सुविधाओं की घोषणा की.

zoom, zoom video meets have new features
वीडियो मीट को और अधिक इंटरेक्टिव बनाने के लिए ज़ूम ने निकाली नई सुविधाएं

नई दिल्ली :जूम ने वीडियो मीट को और अधिक इंटरेक्टिव बनाने के लिए कई नई सुविधाओं की घोषणा की है. वीडियो मीट के दौरान मल्टी-स्पॉटलाइट के साथ, होस्ट या सह-होस्ट नौ वीडियो तक स्पॉटलाइट कर सकता है, ताकि हर कोई समान स्पॉटलाइट किए गए वीडियो को देख सके. इसकी खासियत इस प्रकार है.

जूम वीडियो मीट में नए फीचर्स
  • उपयोगकर्ताओं को वास्तविक जीवन की तरह बातचीत करने में मदद करने के लिए मल्टी-पिन और मल्टी-स्पॉटलाइट फीचर पेश किए गए हैं.
  • मल्टी-पिनिंग उपयोगकर्ताओं को कई वीडियो एक साथ रखने की अनुमति देगा. इसका मतलब है कि कोई केवल देख सकता है, दुभाषिया और स्पीकर एक ही जगह पर रह सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन बोल रहा है, जिससे कॉन्टेंट पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है. होस्ट या सह-होस्ट मिटिंग में नौ लोगों के लिए कई वीडियो पिन करने की अनुमति दे सकते हैं.
  • मल्टी-स्पॉटलाइट के साथ, होस्ट या सह-होस्ट नौ वीडियो तक स्पॉटलाइट कर सकता है, ताकि हर कोई समान स्पॉटलाइट किए गए वीडियो को देख सके.
  • गैलरी व्यू में, वीडियो उसी के अनुसार पुन: व्यवस्थित होती है जो बोल रहा है या हाथ उठा रहा है. अब, कोई भी वीडियो को अपने खुद के कस्टम क्रम में खींच और छोड़ सकता है. एक उपयोगकर्ता अब अपने वीडियो टाइल को साझा किए जाने के करीब ले जा सकता है, ताकि कोई उन्हें अधिक आराम से देख सके.
  • सेटिंग्स में कैप्शन का आकार आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. मिटिंग में क्लोज कैप्शन बटन पर या डेस्कटॉप क्लाइंट पर सेटिंग्स में ऊपर ऐरो से इन सेटिंग्स को प्राप्त कर सकते हैं.
  • यह उन अलर्ट पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए है, जो उपयोगकर्ता सुनना चाहते हैं, स्क्रीन रीडर अलर्ट को एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स में समायोजित किया जा सकता है. मीटिंग में क्लोज कैप्शन बटन पर या डेस्कटॉप क्लाइंट पर सेटिंग्स में ऊपर के ऐरो से इन सेटिंग्स को प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, जूम ने कई कीबोर्ड शॉर्टकट की भी घोषणा की है.
Last Updated :Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details