दिल्ली

delhi

Google Pay UPI LITE :छोटे अमाउंट का भुगतान गूगल पे के नए फीचर से हुआ आसान

By

Published : Jul 14, 2023, 10:05 AM IST

भुगतान ऐप Google Pay ने कहा कि यूपीआई लाइट से उपयोगकर्ता को तत्काल भुगतान के लिए एक दिन में 4000 रुपये तक जमा करने की सुविधा मिलेगी. UPI LITE खाते यूजर के बैंक खातों से जुड़े होते हैं. Google Pay ऐप में लॉग इन करके Activate UPI LITE" पर टैप करना होगा. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर ...

Google Pay UPI LITE Google Pay new feature
गूगल पे

नयी दिल्ली : प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल के भुगतान ऐप गूगल पे ने बृहस्पतिवार को अपने मंच पर यूपीआई लाइट फीचर पेश किया, जिससे छोटे डिजिटल भुगतान में आसानी होगी. गूगल ने कहा कि यूपीआई लाइट से उपयोगकर्ता को तत्काल भुगतान के लिए एक दिन में 4000 रुपये तक जमा करने की सुविधा मिलेगी. इसके तहत उपयोगकर्ता एक बार में अधिकतम 200 रुपये तक का भुगतान कर सकेगा. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम- NPCI द्वारा डिजायन इस फीचर में छोटे भुगतान करने के लिए यूपीआई पिन डालने की जरूरत नहीं होती है.

कंपनी कहा कि, UPI LITE खाते यूजर के बैंक खातों से जुड़े होते हैं लेकिन जारीकर्ता बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली पर वास्तविक समय पर निर्भर नहीं होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप व्यस्तम लेनदेन के समय भी भुगतान की सफलतापूर्वक होता है और बैंक की पासबुक भी कम अव्यवस्थित होती है. यूजर अपने Google Pay ऐप में लॉग इन करके और अपने प्रोफाइल पेज पर जाकर इस सुविधा को सक्रिय ( Activate ) कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें "Activate UPI LITE" पर टैप करना होगा.

NPCI की वेबसाइट के अनुसार, Google अपने प्लेटफॉर्म पर सेवा शुरू करने के लिए BHIM, Paytm और PhonePe और HDFC बैंक, ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक समेत 15 बैंकों से जुड़ चुका है. गूगल के उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष अंबरीश केंघे ने कहा कि अनुठी सुविधाएं देश में डिजिटल भुगतान की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए जरूरी हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यह फीचर सितंबर, 2022 में पेश किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details